Create

7 खिलाड़ी जिन्होंने पिछले दो साल में भारत के लिए T20I डेब्यू किया लेकिन 2022 में अभी तक एक भी मैच नहीं खेला है 

इन खिलाड़ियों ने इस वर्ष अभी तक एक भी T20I मुकाबला नहीं खेला है
इन खिलाड़ियों ने इस वर्ष अभी तक एक भी T20I मुकाबला नहीं खेला है
reaction-emoji
Neeraj

मौजूदा समय में टीम इंडिया (Indian Cricket Team) की गिनती दुनिया की सबसे बड़ी टीमों में होती है। बीसीसीआई (BCCI) आज वर्ल्ड क्रिकेट का सबसे अमीर बोर्ड बन चुका है और हर देश भारत के साथ सीरीज खेलने में दिलचस्पी रखता है। अभी हाल में ही बीसीसीआई ने भारत की दो टीमों को दो देशों के अलग-अलग दौरों पर भेजा। जहाँ एक टीम पिछले सप्ताह आयरलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज खेली, तो वहीं दूसरी टीम ने इंग्लैंड की घरेलू टीम के साथ चार दिनों तक चलने वाला एक प्रैक्टिस टेस्ट मैच खेला।

टीम इंडिया पिछले कुछ लम्बे समय से लगातार क्रिकेट खेलती आ रही है, और इस दौरान पिछले दो सालों में कई युवा खिलाड़ियों को डेब्यू करने का मौका भी मिला। लेकिन इनमें से कुछ चुनिंदा खिलाड़ी ही टीम में अपनी जगह पक्की करने में सफल रहे हैं। इस आर्टिकल में हम उन 7 खिलाड़ियों की बात करेंगे जिन्होंने पिछले दो सालों के दौरान अपना टी20 डेब्यू किया था लेकिन 2022 में अब तक एक भी मैच नहीं खेल पाए है।

7 खिलाड़ी जिन्होंने पिछले 2 वर्षों में भारत के लिए अपना T20I डेब्यू किया, लेकिन अभी तक 2022 में एक भी मैच नहीं खेला है

#7 संदीप वॉरियर

संदीप वॉरियर (Image - Espn)
संदीप वॉरियर (Image - Espn)

संदीप वॉरियर ने जुलाई 2021 में श्रीलंका के विरुद्ध खेलते हुए अपना टी20 डेब्यू किया था, और उस मैच में उनको कोई विकेट नहीं मिला था। 31 वर्षीय गेंदबाज के फर्स्ट क्लास क्रिकेट के आंकड़ें बेहद शानदार रहे हैं, इसके बावजूद उन्हें आईपीएल 2022 के मेगा ऑक्शन के दौरान कोई खरीदार नहीं मिला था। वॉरियर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी करने का पूरा प्रयास कर रहे हैं।

#6 चेतन सकारिया

चेतन सकारिया (Image - Espn)
चेतन सकारिया (Image - Espn)

बाएं हाथ के तेज गेंदबाज चेतन सकारिया ने अपने टी20 अंतरराष्ट्रीय करियर में अब तक दो मुकाबले खेले हैं। जुलाई 2021 में श्रीलंकाई टीम के खिलाफ खेले इन मैचों में उनको सिर्फ एक विकेट प्राप्त हुआ था। आईपीएल के 15वें सीजन में सकारिया इस वर्ष दिल्ली कैपिटल्स का हिस्सा रहे थे। इस सत्र उन्होंने 3 मैच खेलते हुए इतने ही विकेट हासिल की थे। सकारिया के लिए इस वर्ष भारतीय टीम में जगह बना पाना बहुत मुश्किल है।

#5 नितीश राणा

नितीश राणा (Image - Espn)
नितीश राणा (Image - Espn)

आईपीएल में कोलकाता नाइटराइडर्स की ओर से खेलने वाले विस्फोटक बल्लेबाज नितीश राणा ने 2021 में श्रीलंका के खिलाफ अपना अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर का पर्दापण किया था। लेकिन आईपीएल में अपनी घातक बल्लेबाजी से धूम मचाने वाले बाएं हाथ के बल्लेबाज राणा अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एकदम फ्लॉप साबित हुए और दो टी20 मैचों में 7.5 की औसत से सिर्फ 15 रन बना पाए।

#4 देवदत्त पडीक्कल

देवदत्त पडीक्कल (Image - Espn)
देवदत्त पडीक्कल (Image - Espn)

आईपीएल के 13वें और 14वें सत्र के दौरान आरसीबी के लिए खेलते हुए देवदत्त पडीक्कल ने शानदार प्रदर्शन किया था। जिसके चलते उन्हें पिछले वर्ष श्रीलंका के विरुद्ध अपना अंतरराष्ट्रीय डेब्यू करने का अवसर मिला। श्रीलंका के विरुद्ध खेले दो टी20 मैचों के दौरान बाएं हाथ का बल्लेबाज 38 रन बना पाया था। इस वर्ष आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स का हिस्सा रहते हुए पडीक्कल ने कुछ बेहतरीन पारियां खेली थीं। लेकिन उसके बावजूद उन्हें इस साल अभी तक भारतीय टीम में वापसी करने का मौका नहीं मिला।

#3 वरुण चक्रवर्ती

वरुण चक्रवर्ती (Image - Espn)
वरुण चक्रवर्ती (Image - Espn)

स्पिनर वरुण चक्रवर्ती ने 2021 में श्रीलंका के खिलाफ खेलते हुए अपना टी20 अंतरराष्ट्रीय करियर शुरू किया था, और पिछले वर्ष हुए टी20 वर्ल्ड कप के दौरान भी वो भारतीय टीम में अपनी जगह बनाने में सफल रहे थे। लेकिन पिछले साल छह मैच खेलने के बाद 30 वर्षीय ये गेंदबाज 2022 में एक भी मुकाबला नहीं खेल पाया है। चक्रवर्ती ने अभी तक खेले अपने करियर के 6 मैचों में दो विकेट हासिल किये हैं। इस दौरान उनका इकॉनमी रेट 5.87 का रहा है।

#2 पृथ्वी शॉ

पृथ्वी शॉ (Image - Espn)
पृथ्वी शॉ (Image - Espn)

पिछले वर्ष श्रीलंका के खिलाफ खेलते हुए अपने पहले टी20 मैच में पृथ्वी शॉ शून्य पर आउट हुए थे। इसके बाद सीरीज के दौरान भारतीय खेमे में क्रुणाल पांड्या को कोरोना संक्रमण हो गया था और पृथ्वी शॉ उनके सम्पर्क में आने वाले खिलाड़ियों में शामिल थे। इस वजह से उन्हें सीरीज के बाकी दो मैचों में खेलने का मौका नहीं मिला था। शॉ आईपीएल में लगातार दिल्ली कैपिटल्स की ओर से खेलते हुए अच्छा प्रदर्शन करते आ रहे हैं, इसके बावजूद उनकी वापसी भारत की टी20 टीम में नहीं हो पा रही।

#1 टी नटराजन

टी नटराजन (Image - Espn)
टी नटराजन (Image - Espn)

बाएं हाथ के तेज गेंदबाज टी नटराजन ने दिसंबर 2020 में ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध खेलते हुए अपने टी20 इंटरनेशनल करियर की शुरुआत की थी। अपने पहले ही मुकाबले में उन्होंने शानदार प्रदर्शन करते हुए 30 रन खर्च करते हुए तीन विकेट हासिल किये थे। इस सीरीज के दौरान नटराजन ने घातक गेंदबाजी करते हुए भारत को विजेता बनाने में अहम भूमिका निभाई थी।

डेब्यू सीरीज में उम्दा प्रदर्शन करने वाले 31 वर्षीय नटराजन चोटों के चलते भारतीय टीम में अपनी जगह पक्की करने में असफल रहे हैं। पिछले वर्ष उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ सिर्फ एक टी20 मुकाबला खेला था और उसके बाद से वो टीम से बाहर चल रहे हैं।


Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...