7 खिलाड़ी जिनके साथ रोहित शर्मा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेले हैं, उनके नाम आप नहीं जानते होंगे

भारतीय टी20 टीम के कप्तान रोहित शर्मा
भारतीय टी20 टीम के कप्तान रोहित शर्मा

भारतीय टीम (Indian Team) के दिग्गज सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने अपनी बल्लेबाजी का लोहा अच्छे से मनवाया है। मौजूदा दौर में उनसे बेहतर सलामी बल्लेबाज शायद ही कोई और होगा। 2007 में अपने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट की शुरुआत करने वाले रोहित शर्मा के लिए बड़ा टर्निंग पॉइंट 2013 चैंपियंस ट्रॉफी रहा। इसके बाद से वो वनडे और टी20 टीम में सलामी बल्लेबाज के तौर पर खेलने लगे।

इसके बाद से उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा है, रोहित शर्मा अब तीनों ही फॉर्मेट में भारतीय टीम के ओपनर बन चुके हैं और शानदार प्रदर्शन भी कर रहे हैं। अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर में रोहित शर्मा ने अभी तक 389 अंतर्राष्ट्रीय मुकाबले खेले हैं, जिसमें उन्होंने 15000 से ज्यादा रन बनाए हैं। उन्होंने इस बीच 41 शतक भी लगाए हैं। वनडे में उन्होंने 29, टेस्ट में 8 और टी20 में उनके नाम 4 शतक हैं।

अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर में रोहित शर्मा कई खिलाड़ियों के साथ खेले हैं। इस आर्टिकल में ऐसे 7 खिलाड़ियों के ऊपर नजर डालेंगे, जिनके साथ रोहित शर्मा खेले हैं, लेकिन आप उन्हें नहीं जानते।

#) रमेश पोवार

दोनों एक साथ सबसे पहली बार 2007 में खेले थे
दोनों एक साथ सबसे पहली बार 2007 में खेले थे

भारतीय महिला टीम के कोच रमेश पोवार भारतीय टीम के लिए 2 टेस्ट और 31 टेस्ट मुकाबले खेले हैं। इसमें उन्होंने 40 विकेट चटकाए। रमेश पोवार भारत के लिए आखिरी बार 2 अक्टूबर 2007 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले थे। रोहित शर्मा के साथ रमेश पोवार पहला मैच 26 जून 2007 को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले थे। इस मैच में रोहित शर्मा ने 8 रन बनाए थे, तो पोवार को गेंद के साथ एक विकेट मिला था।

#) सुदीप त्यागी

सुदीप त्यागी भारत के लिए 4 वनडे और एक टी20 मैच खेले हैं
सुदीप त्यागी भारत के लिए 4 वनडे और एक टी20 मैच खेले हैं

सुदीप त्यागी भारत के लिए दिसंबर 2009 से लेकर फरवरी 2010 तक 4 वनडे और 1 टी20 मुकाबला खेले हैं। इस बीच सुदीप त्यागी ने 48 की औसत से 3 विकेट चटकाए। रोहित शर्मा के साथ सुदीप त्यागी अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर एक ही मैच खेले हैं। 27 फरवरी 2010 को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हुए मुकाबले में दोनों एक साथ खेले थे।

#) पंकज सिंह

रोहित शर्मा के साथ पंकज सिंह 2 मैच खेले हैं
रोहित शर्मा के साथ पंकज सिंह 2 मैच खेले हैं

घरेलू क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन करने वाले पंकज सिंह भारत के लिए सिर्फ 2 टेस्ट और एक वनडे मैच ही खेल पाए हैं। इस बीच उन्होंने भारत के लिए खेलते हुए अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सिर्फ 2 विकेट लिए। रोहित शर्मा के साथ पंकज सिंह पहली बार 5 जून 2010 को श्रीलंका के खिलाफ हरारे में खेले थे। भारत को इस मैच में 6 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था। दोनों आखिरी बार साथ में 2014 में खेले थे और इस मैच में भी भारत को हार मिली थी।

#) नमन ओझा

नमन ओझा और रोहित शर्मा साथ में 4 अंतर्राष्ट्रीय मुकाबले खेले हैं
नमन ओझा और रोहित शर्मा साथ में 4 अंतर्राष्ट्रीय मुकाबले खेले हैं

विकेटकीपर बल्लेबाज नमन ओझा भारत के लिए 2 टी20, एक वनडे और एक टेस्ट मैच खेले हैं। इस बीच उन्होंने 69 रन बनाए और उनका सर्वाधिक स्कोर 35 रन है। नमन ओझा भारत के लिए जो 4 मुकाबले खेले हैं, हर मैच में रोहित शर्मा भी प्लेइंग इलेवन का हिस्सा थे। दोनों पहली बार 5 जून 2010 को श्रीलंका के खिलाफ हुए मुकाबले में साथ में खेले थे।

# राहुल शर्मा

राहुल शर्मा के डेब्यू वनडे में वीरेंदर सहवाग ने दोहरा शतक लगाया था
राहुल शर्मा के डेब्यू वनडे में वीरेंदर सहवाग ने दोहरा शतक लगाया था

लेग स्पिनर राहुल शर्मा भारत के लिए 4 वनडे और 2 टी20 मुकाबले खेले हैं। इस बीच उन्होंने 9 विकेट चटकाए हैं और उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 43 रन देकर 3 विकेट लेना रहा है। राहुल शर्मा ने अपना डेब्यू 8 दिसंबर 2011 को वेस्टइंडीज के खिलाफ इंदौर में हुए वनडे में किया था। इसी मैच में रोहित शर्मा भी खेल रहे थे। इस मैच को वीरेंदर सहवाग के वनडे में पहले दोहरे शतक के लिए याद किया जाता है।

# परविंदर अवाना

परविंदर अवाना भारत के लिए सिर्फ दो मैच खेले
परविंदर अवाना भारत के लिए सिर्फ दो मैच खेले

दाएं हाथ के तेज गेंदबाज परविंदर अवाना भारत के लिए सिर्फ दो ही टी20 मुकाबले खेले हैं। अवाना ने 2012 में इंग्लैंड के खिलाफ हुई टी20 सीरीज में डेब्यू किया था और इसी सीरीज में उन्होंने अपने करियर का आखिरी मुकाबला खेला। रोहित शर्मा के साथ परविंदर अवाना सबसे पहली बार 22 दिसंबर 2012 को इंग्लैंड के खिलाफ मुंबई में हुए टी20 में खेले थे। यह उनके करियर का आखिरी मैच भी था।

#) कर्ण शर्मा

कर्ण शर्मा ने 2014 में भारत के लिए डेब्यू किया
कर्ण शर्मा ने 2014 में भारत के लिए डेब्यू किया

लेग स्पिनर कर्ण भारत के लिए एक टेस्ट, 2 वनडे और एक टी20 खेले हैं। इस बीच उन्होंने 5 विकेट चटकाए। कर्ण शर्मा ने भारत के लिए अपना पहला मुकाबला 7 सितंबर 2014 को इंग्लैंड के खिलाफ बर्मिंघम में खेला था। इस मैच में रोहित शर्मा भी भारतीय टीम का हिस्सा थे। आपको बता दें कि कर्ण शर्मा के पहले वनडे मैच में रोहित शर्मा ने 264 रनों की पारी खेली थी।

Quick Links

Edited by मयंक मेहता
Be the first one to comment