Create

8 भारतीय क्रिकेटर्स जिन्हें भारत सरकार द्वारा सरकारी नौकरी मिली हुई है

मौजूदा समय पर इन भारतीय खिलाड़ियों को सरकारी नौकरी मिली हुई है
मौजूदा समय पर इन भारतीय खिलाड़ियों को सरकारी नौकरी मिली हुई है
Neeraj

भारत देश में क्रिकेट को सिर्फ एक खेल के तौर पर नहीं देखा जाता बल्कि इस खेल से लोगों की भावनाएं जुड़ी हुई हैं। भारतीय टीम (Indian Cricket Team) के खिलाड़ियों को यहाँ लोग फ़िल्मी सितारों से भी ज्यादा प्यार देते हैं। यही वजह है कि आज भारत में ज्यादातर युवा लड़के बचपन से ही अपने देश की राष्ट्रीय टीम में खेलने का सपना देखना शुरू कर देते हैं।

क्रिकेट का शुरुआती दौर सभी लोगों के लिए इतना आसान नहीं रहता है। भारत की जनसंख्या को देखकर आप अंदाज़ा लगा ही सकते हैं कि देश की राष्ट्रीय टीम में चुने जाने के लिए एक खिलाड़ी को कितना संघर्ष करना पड़ता होगा। लेकिन जो खिलाड़ी यहाँ तक पहुंच जाते हैं उन्हें फिर अपनी मेहनत का फल भी मिलता है। जब टीम बड़े टूर्नामेंट्स में अच्छा प्रदर्शन करने में कामयाब रहती है तो टीम के खिलाड़ियों को पैसों के तौर पर मोटी रकम मिलती है।

इसके साथ भारतीय सरकार भी कुछ चुनिंदा खिलाड़ियों को उनके प्रदर्शन से खुश होकर सरकारी विभागों में बड़े पदों पर नाकरी दे देती है। मौजूदा समय में भारतीय क्रिकेट टीम के मौजूदा और कई पूर्व खिलाड़ियों को सरकारी नौकरी मिली है। इस आर्टिकल हम उन 8 भारतीय क्रिकेटर्स की बात करेंगे जिन्हें भारत सरकार द्वारा सरकारी नौकरी मिली है।

8 भारतीय क्रिकेटर्स जिन्हें भारत सरकार द्वारा सरकारी नौकरी मिली हुई है

#8 केएल राहुल

केएल राहुल (Image - Espn)
केएल राहुल (Image - Espn)

भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार ओपनर बल्लेबाजों में से एक केएल राहुल मौजूदा समय में टीम का अहम हिस्सा बन चुके हैं। 2014 में अपना अंतरराष्ट्रीय डेब्यू करने वाले कर्नाटक के दाएं हाथ के बल्लेबाज राहुल अपने करियर में तीनों प्रारूपों को मिलाकर अब तक छह हजार से अधिक रन बना चुके हैं। इनकी प्रतिभा को पहचानते हुए रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया ने 2018 में राहुल को सहायक प्रबंधक के पद पर नियुक्त किया था। राहुल निरंतर RBI द्वारा प्रसारित होने वाले विज्ञापनों में देखे जाते हैं।

#7 उमेश यादव

उमेश यादव (Image - Espn)
उमेश यादव (Image - Espn)

उमेश यादव भारतीय टीम के तेज प्रमुख तेज गेंदबाजों में एक हैं और उन्होंने कई मौकों पर अपनी शानदार गेंदबाजी के जरिये टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई है। आप में से बहुत कम लोग जानते होंगे कि यादव बचपन से आर्मी और पुलिस की नौकरी में जाना चाहते थे। लेकिन अपनी काबिलियत के दम पर उन्होंने भारतीय टीम में जगह बनाई।

2017 में उनका सरकारी नौकरी करने का सपना पूरा हुआ और क्रिकेट में उनके योगदान के लिए भारतीय रिज़र्व बैंक में उन्हें सहायक प्रबंधक का पद मिला।

#6 युजवेंद्र चहल

युजवेंद्र चहल (Image - Espn)
युजवेंद्र चहल (Image - Espn)

युजवेंद्र चहल सीमित ओवर के फॉर्मेट के शानदार स्पिन गेंदबाज हैं और पिछले कुछ सालों से वो लगातार भारत के लिए दोनों प्रारूप खेलते आ रहे हैं। 2018 में दक्षिण अफ्रीका दौरे से लौटने के बाद दाएं हाथ के स्पिनर को आयकर विभाग में बतौर इंस्पेक्टर की पोस्ट मिली जो कि हरियाणा सरकार द्वारा मिली है।

#5 हरभजन सिंह

हरभजन सिंह (Image - google)
हरभजन सिंह (Image - google)

2011 में जब भारतीय टीम ने महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में अपना दूसरा क्रिकेट वर्ल्ड कप जीता था तब हरभजन सिंह भी उस टीम का अहम हिस्सा रहे थे। भज्जी ने अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर में कुल 367 मुकाबले खेले हैं इस दौरान उन्होंने 711 विकेट हासिल करने किये हैं और बल्लेबाजी करते हुए 3500 से ज्यादा रन भी बनाये हैं। इनके शानदार प्रदर्शन को देखते हुए पंजाब सरकार ने भज्जी को पुलिस में डीएसपी की पोस्ट दी है।

#4 जोगिंदर शर्मा

जोगिंदर शर्मा (Image - google)
जोगिंदर शर्मा (Image - google)

आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2007 में भारत ने धोनी की अगुवाई में शानदार प्रदर्शन करते हुए विजेता बनने का कारनामा किया था। इस वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबले में पाकिस्तान के खिलाफ पारी का आखिरी ओवर जोगिंदर शर्मा ने फेंका था और दबाव की स्थिति में उम्दा गेंदबाजी करते हुए मैच भारत की झोली में डाल दिया था। हालांकि इस सफलता के बावजूद शर्मा का अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर सिर्फ 8 मुकाबलों का रहा है। मौजूदा समय ये तेज गेंदबाज हरियाणा पुलिस में डीएसपी के पद पर कार्यरत है।

#3 महेंद्र सिंह धोनी

महेंद्र सिंह धोनी (Image - google)
महेंद्र सिंह धोनी (Image - google)

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी भारत के सबसे सफल कप्तान रहे हैं। धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया ने आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी से लेकर दो वर्ल्ड कप जीते हैं। धोनी को भारतीय सेना से बचपन से ही काफी ज्यादा लगाव रहा है।

2011 वर्ल्ड कप जीतने के बाद विजेता कप्तान धोनी को टेरिटोरियल आर्मी ने लेफ्टिनेंट कर्नल की मानद रैंक दी थी। इस रैंक के मिलने के बाद धोनी समय-समय पर आर्मी कैंप में जाकर ट्रेनिंग करते हुए भी नजर आये।

#2 सचिन तेंदुलकर

सचिन तेंदुलकर (Image - google)
सचिन तेंदुलकर (Image - google)

क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर ने करीब 24 सालों तक भारतीय क्रिकेट टीम में अपना योदगान दिया। इस दौरान उन्होंने कई मौकों पर पूरी दुनिया में भारत का नाम रोशन किया। साल 2010 में तेंदुलकर को भारतीय वायुसेना में ग्रुप कैप्टन की मानद रैंक से सम्मानित किया था। सचिन कई मौकों पर वायुसेना द्वारा आयोजित कार्यक्रमों में वर्दी पहने शिरकत करते नजर आये हैं।

#1 कपिल देव

कपिल देव (Image - google)
कपिल देव (Image - google)

भारतीय क्रिकेट टीम के नए सफर की शुरुआत तब हुई थी जब भारत ने पूर्व कप्तान कपिल देव की कप्तानी में अपना पहला क्रिकेट वर्ल्ड कप 1983 में जीता था। कपिल देव की गिनती दुनिया के सबसे सफल कप्तान के साथ एक उम्दा ऑलराउंडर खिलाड़ी के तौर पर भी होती है। उन्होंने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में 131 टेस्ट और 225 एकदिवसीय मुकाबले खेले हैं। इस दौरान उन्होंने कुल 687 विकेट हासिल किये और नौ हज़ार से अधिक रन भी बनाये। 2008 में भारतीय सेना द्वारा कपिल को लेफ्टिनेंट कर्नल के पद पर नियुक्त किया गया था।


Edited by Prashant Kumar

Comments

comments icon1 comment

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...