Create
Notifications

आईपीएल 2019: 9 गेंदबाज जिन्होंने आईपीएल इतिहास में एक मैच में सबसे ज्यादा रन दिए हैं

इशांत शर्मा
Ankit Pasbola
visit

प्रत्येक खिलाड़ी जो आईपीएल में खेलता है, वह अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना चाहता है। हालांकि हर खिलाड़ी के साथ ऐसा सम्भव नहीं हो पाता। किसी भी खिलाड़ी के लिए इतने लंबे टूर्नामेंट में मैदान पर बुरे दिन आना स्वाभाविक है। इसके अलावा टी 20 क्रिकेट गेंदबाजों के लिए बेहद क्रूर है। अगर गेंदबाज अपनी लाइन या लेंथ में गलती करते हैं, तो वे विपक्षी बल्लेबाज रन बनाने की कोई कसर नहीं छोड़ते हैं।

दूसरी तरफ आईपीएल में अच्छे बल्लेबाज भी अपनी प्रतिभा के दम पर जमकर रन बटोरते हैं। अच्छे बल्लेबाज अच्छी गेंदों पर भी रन बटोरने में सक्षम होते हैं। गेंदबाज के पास सटीक यॉर्कर और बाउंसर जैसे विकल्प बचते हैं। भुवनेश्वर कुमार जैसे गेंदबाज अपनी विविधताओं के कारण इस प्रारूप में भी सफल गेंदबाज हैं।

बहुत सारे गेंदबाज हैं जिन्हें आईपीएल में काफी रन खर्च किये हैं। यहां उन 9 गेंदबाजों की सूची दी गई है, जिन्होंने आईपीएल के इतिहास में एक मैच में सबसे ज्यादा रन दिए हैं।

# 9 रेयान मैकलैरेन (कोलकाता नाइटराइडर्स) - 60 रन बनाम मुंबई इंडियंस, 2013

Eव8

रेयान मैकलैरेन ने आईपीएल में 3 सीजन में अलग-अलग फ्रेंचाइजी के लिए मैच खेले। दक्षिण अफ्रीका के इस ऑलराउंडर ने मुंबई इंडियंस के लिए 2010 में और फिर किंग्स इलेवन पंजाब के लिए साल 2011और 2013 में कोलकाता नाइटराइडर्स के लिए खेलते हुए नजर आए।

कोलकाता नाइटराइडर्स की ओर से खेलते हुए साल 2013 में, मुंबई इंडियंस के खिलाफ खेला गया मैच वे कभी नहीं भुला पाएंगे। उनकी पुरानी टीम मुंबई ने उनकी जमकर पिटाई की। इस मैच में मैकलैरेन ने अपने 4 ओवरों में 60 रन दिए। मुंबई इंडियंस ने अपनी पारी में 170 रन बनाए। इस बीच उन्होंने दो विकेट भी अपने नाम किये। जवाब में कोलकाता की टीम अपने 20 ओवरों में 105 रन ही बना सकी। मुम्बई ने यह मैच 65 रनों से जीत लिया।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

# 8 शेन वॉटसन (रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर) - 61 रन बनाम सनराइजर्स हैदराबाद, 2016

Eकेई

शेन वॉटसन रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के साथ दो सीज़न में खेले। आईपीएल 2016 में सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ उनकी गेंदबाजी की जमकर खबर ली गयी।

सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फाइनल में, वॉटसन ने 4 ओवरों में 61 रन दिए। उन्होंने बल्ले से ज्यादा कमाल नहीं किया और आरसीबी ने यह मैच केवल 8 रन से गवां दिया। इसके साथ ही आरसीबी को फाइनल में शिकस्त मिली।

# 7 माइकल नेसर (किंग्स इलेवन पंजाब) - 62 रन बनाम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, 2013

Etionमाइकल नेसर को किंग्स इलेवन पंजाब ने बिग बैश लीग में कुछ शानदार प्रदर्शन के आधार पर खरीदा था। लेकिन दुर्भाग्य से, वह आईपीएल में अपने बीबीएल की फॉर्म को जारी नही रख पाए।

माइकल नेसर को किंग्स इलेवन पंजाब ने बिग बैश लीग में कुछ शानदार प्रदर्शन के आधार पर खरीदा था। लेकिन दुर्भाग्य से, वह आईपीएल में अपने बीबीएल की फॉर्म को जारी नही रख पाए।

आईपीएल 2013 में एक ग्रुप मैच में नेसर ने आरसीबी के खिलाफ 62 रन लुटाये। हालांकि किंग्स इलेवन ने डेविड मिलर के शतक की बदौलत 191रनों के विशाल लक्ष्य का पीछा किया। यह मैच आईपीएल में नेसर का एकमात्र मैच साबित हुआ।

#6 अशोक डिंडा (पुणे वॉरियर्स इंडिया) - 63 रन बनाम मुंबई इंडियंस, 2013

Eऐ

अशोक डिंडा ने अपने लंबे आईपीएल करियर में कई फ्रेंचाइजी के लिए खेला है। वह काफी खर्चीले गेंदबाज रहे हैं। उन्होंने अपने आईपीएल करियर में अब तक 8.2 की गति से रन लुटाये हैं। आईपीएल 2013 में डिंडा ने पुणे वॉरियर्स इंडिया की ओर से मैच खेले। वह शुरुआती दौर में मुंबई इंडियंस के खिलाफ काफी महंगे साबित हुए।

मुम्बई के बल्लेबाजी क्रम में रोहित शर्मा, सचिन तेंदुलकर, किरोन पोलार्ड और दिनेश कार्तिक जैसे धाकड़ बल्लेबाज थे। उन्होंने पुणे के गेंदबाजों की जमकर खबर ली। अशोक डिंडा ने इस मैच में अपने 4 ओवरों में 63 रन लुटाये।

#5 वरुण आरोन (दिल्ली डेयरडेविल्स) - 63 रन बनाम चेन्नई सुपर किंग्स, 2012

Eकेके

वरुण आरोन भी अक्सर खर्चीले गेंदबजों की श्रेणी में आते हैं। तेज गेंदबाज आरोन साल 2012 में दिल्ली डेयरडेविल्स टीम का हिस्सा थे। चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ दूसरे क्वालीफायर में, वरुण आरोन ने सर्वाधिक 63 रन देकर दो विकेट लिए।

इस मैच में चेन्नई ने 222 रनों के विशाल लक्ष्य बनाया। जवाब में दिल्ली की टीम 136 रनों पर ही सिमट गई।

# 4 संदीप शर्मा (किंग्स इलेवन पंजाब) - 65 रन बनाम सनराइजर्स हैदराबाद, 2014

Eसओ

संदीप शर्मा अपनी किफायती गेंदबाजी के लिए जाने जाते हैं, मगर सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ उनकी खूब पिटाई हुई। 2014 में हैदराबाद ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 205 रनों के विशाल लक्ष्य हासिल किया।

संदीप ने इस मैच में 65 रन देकर एक विकेट लिया। हालांकि लक्ष्य 200 से ऊपर था, लेकिन किंग्स ने आराम से 8 गेंदे शेष रहते हुए यह मैच जीता।

# 3 उमेश यादव (दिल्ली डेयरडेविल्स) - 65 रन बनाम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, 2013

Eसज

तेज गेंदबाज उमेश यादव ने अपनी गति के साथ आईपीएल में बहुत से बल्लेबाजों को परेशान किया है। मगर कुछ बल्लेबाज गति का उपयोग कर रन बटोरने में कामयाब हुए हैं। साल 2013 में, विराट कोहली और एबी डीविलियर्स ने उमेश की गति को पसंद किया और उनके 4 ओवरों में 65 रन बनाए। आरसीबी ने 183 रन बनाए और 4 रन से मैच जीत लिया।

# 2 इशांत शर्मा (सनराइजर्स हैदराबाद) - 66 रन बनाम चेन्नई सुपर किंग्स, 2013

Eय

इशांत शर्मा भारत के स्थापित टेस्ट गेंदबाज हैं। इनका आईपीएल टी20 मैचों में प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा है, जिसका मुख्य कारण उनके खेल में निरंतरता की कमी है।

आईपीएल 2013 में चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ एक मैच में, इशांत पूरी तरह से लय खो गए और उन्होंने अपने 4 ओवरों में 66 रन लुटा डाले। चेन्नई ने इस मैच 223 रन बनाए। सनराइजर्स जवाब में केवल 146 रन ही बना सका और 77 रन से मैच हार गया।

# 1 बेसिल थम्पी (सनराइजर्स हैदराबाद) - 70 रन बनाम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, 2018

Eके

बेसिल थम्पी को आईपीएल 2017 में 'इमर्जिंग प्लेयर ऑफ़ द सीज़न' नामित किया गया था और इस प्रकार आईपीएल 2018 में केरल के तेज गेंदबाज से काफी उम्मीदें थीं।

उनकी टीम सनराइजर्स हैदराबाद के पास पहले से ही अच्छे गेंदबाजी विकल्प मौजूद थे इसीलिए थम्पी को टूर्नामेंट में बहुत कम अवसर मिले।आरसीबी के खिलाफ एक मैच में उन्होंने अनचाहा रिकॉर्ड बनाया। बेंगलुरु में खेले गए मैच में उन्होंने 4 ओवरों में 70 रन लुटाए। यह आईपीएल इतिहास का सबसे महंगा विश्लेषण रहा है।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

Edited by मयंक मेहता

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
Article image

Go to article
App download animated image Get the free App now