Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

सभी देशों में टीम इंडिया की पहली टेस्ट सीरीज़ जीत पर एक नज़र

टॉप 5 / टॉप 10
Modified 20 Dec 2019, 21:09 IST

Enter caption

भारत ने हाल में ही कंगारुओं के ख़िलाफ़ ऑस्ट्रेलिया में पहली बार टेस्ट सीरीज़ जीता है। इससे पहले टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया में 11 टेस्ट सीरीज़ में खेली थी जिसमें 8 में उसे हार का सामना करना पड़ा और 3 सीरीज़ ड्रॉ रहे। भारत पहला ऐसा एशियाई देश है जिसने ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज़ फ़तह की है। यहां हम 8 देशों में टीम इंडिया की पहली टेस्ट सीरीज़ जीत पर चर्चा कर रहे हैं। दक्षिण अफ़्रीका में भारतीय टीम ने एक भी टेस्ट सीरीज़ पर कब्ज़ा नहीं जमाया है इसलिए इस लिस्ट में हम साउथ अफ़्रीका को शामिल नहीं कर रहे हैं।


#1 भारत ने न्यूज़ीलैंड में सीरीज़ 3-1 से जीती (1968)

Enter caption

नवाब मंसूर अली खां पटौदी की कप्तानी में टीम इंडिया ने साल 1968 में न्यूज़ीलैंड का दौरा किया था। यहां भारत को कीवी टीम के ख़िलाफ़ 4 टेस्ट मैच की सीरीज़ खेलनी थी। पहले टेस्ट में ई प्रसन्ना की शानदार गेंदबाज़ी की बदौलत भारत ने 5 विकेट से जीत हासिल की थी। दूसरे टेस्ट में भारत को 4 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था और सीरीज़ 1-1 से बराबर हो गई थी। तीसरे टेस्ट में एक बार फिर प्रसन्ना का जादू देखने को मिला, उन्होंने पहली पारी में 5 विकेट हासिल किए और टीम इंडिया ने ये मैच 8 विकेट से जीत लिया। चौथे टेस्ट में भी प्रसन्ना ने कमाल दिखाया और उन्होंने दोनों पारियों में 4-4 विकेट लिए और भारत ने ये सीरीज़ 3-1 से जीत ली।


#2 भारत ने वेस्टइंडीज़ में सीरीज़ 1-0 से जीती (1971)

Enter caption

1970 और 1980 के दशक में वेस्टइंडीज़ के ख़िलाफ़ एक अदद टेस्ट मैच जीतना ही बेहद मुश्किल हुआ करता था। अगर उस वक़्त कैरिबियाई टीम के ख़िलाफ़ टेस्ट सीरीज़ जीतने की बात की जाती थी तो ये नामुमकिन सा लगता था। टीम इंडिया साल 1971 में वेस्टइंडीज़ के दौरे पर गई थी। इस सीरीज़ में लिटिल मास्टर सुनील गावस्कर ने टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया था। उन्होंने 5 टेस्ट मैच की सीरीज़ में 774 रन बनाए थे। भारत पहला, तीसरा, चौथा और पांचवा टेस्ट मैच ड्रॉ कराने में कामयाब रहा। पोर्ट ऑफ़ स्पेन में हुए दूसरे टेस्ट मैच में भारत ने जीत हासिल की। इस तरह टीम इंडिया ने ये सीरीज़ 1-0 से अपने नाम की।

1 / 4 NEXT
Published 23 Jan 2019, 21:15 IST
Advertisement
Fetching more content...