Create
Notifications
New User posted their first comment
Advertisement

ICC CT 2017: भारत-श्रीलंका के बीच 150वें एकदिवसीय मैच में बारिश की संभावना

Naveen Sharma
FEATURED WRITER
Modified 21 Sep 2018, 20:30 IST
Advertisement
 
चैम्पियंस ट्रॉफी में भारतीय टीम गुरुवार को श्रीलंका से भिड़ेगी। इंग्लैंड के ओवल में यह मुकाबला खेला जाएगा। लन्दन में लॉर्ड्स के अलावा इस मैदान को भी क्रिकेट के अच्छे मैदानों में जाना जाता है। पिछले काफी समय से इंग्लैंड का मौसम क्रिकेट के लिए सर दर्द बना हुआ है। इस मैच में भी एक बार फिर बारिश खलल डाल सकती है। पाकिस्तान के खिलाफ भारत के मैच में भी बारिश हुई थी और नतीजा डकवर्थ-लुईस प्रणाली के तहत निकाला गया था। इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया के दो मैच बेनतीजा समाप्त हो गए। लगभग हर मैच में बारिश ने अपना असर दिखाया ही है।
गौरतलब है कि पानी से प्रभावित होने वाले खेलों में क्रिकेट शायद सबसे ऊपर होगा। इंग्लैंड में इस समय सूरज की किरणें कम ही देखने को मिल रही है। इस समय चैम्पियंस ट्रॉफी के हर मैच का नतीजा गिना जा रहा है और नतीजा नहीं आने वाले मैचों से दिल भी दुखता है। भारत और श्रीलंका दोनों के लिए ही यह इस टूर्नामेंट का दूसरा मैच है। भारत अगर जीतता है, तो सेमीफाइनल की तरफ मजबूती से बढ़ जाएगा, वहीँ श्रीलंका हारता है तो टूर्नामेंट में आगे जाने की सम्भावनाएं समाप्ति की तरफ होगी। बुधवार को मैदान पर बारिश नहीं हुई और सब कुछ सही रहा।
श्रीलंकाई टीम के लिए चोटिल खिलाड़ी और उपुल थरंगा का निलंबन अच्छी ख़बरें नहीं है। एंजेलो मैथ्यूज की टीम फिलहाल अच्छी फॉर्म में नजर नहीं आ रही है। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मैच में धीमे ओवर रेट के कारण उनके कार्यवाहक कप्तान उपुल थरंगा पर आईसीसी ने 2 मैचों का प्रतिबन्ध लगा दिया था इसलिए यह उनके लिए सबसे बड़ा झटका माना जा सकता है। दूसरी ओर टीम इंडिया ने टूर्नामेंट के अभ्यास मैचों से ही वो परिपक्वता दिखाई है, जो उन्हें कहीं न कहीं श्रीलंका से मजबूत टीम दर्शाती है। पाक को हराने के बाद भारतीय टीम की निगाहें श्रीलंकाई टीम को परास्त कर सेमीफाइनल पर होंगी, वहीँ श्रीलंका को टूर्नामेंट में बने रहने के लिए मैच जीतना होगा।मैच के दौरान बारिश की पूरी संभावना है, खासकर दोपहर में धूप निकलने के आसार है लेकिन पहली पारी के बाद मौसम करवट बदल सकता है। पिच के बारे में बात की जाए, तो हल्की हरी घास वाली पिच रहेगी, जिस पर तेज गेंदबाजों को मदद मिलने के आसार हैं। स्पिन विभाग के लिए कुछ ख़ास सहायता नहीं रहने की संभावना है। टीम में परिवर्तन की तरफ देखा जाए, तो पाकिस्तान के खिलाफ खेलने वाले खिलाड़ी ही भारतीय टीम में एक बार फिर खेलते हुए नजर आ सकते हैं। टीम इंडिया के लिए चोट जैसी भी कोई समस्या नहीं है। श्रीलंका में थरंगा के बाहर होने पर बदलाव होना तय है, वहीँ कपुगेडरा पहले ही घुटने की चोट के चलते बाहर हो चुके हैं।
 भारत और श्रीलंका के बीच यह 150वां एकदिवसीय मैच होगा, ऐसा करने वाली ये पहली टीमें बन जाएगी। भारत ने अब तक 83 मैच जीते हैं, वहीँ श्रीलंका ने 54 मैचों में जीत दर्ज की है। विराट कोहली को 8 हजार वन-डे रन का आंकड़ा छूने के लिए 164 रनों की दरकार है, अगर इस मैच में ऐसा होता है, तो वे इस मुकाम पर सबसे तेजी से पहुंचने वाले पहले खिलाड़ी बन जाएंगे। कोहली अगली दो पारियों में इस शिखर पर पहुंचते हैं, तो एबी डीविलियर्स के साथ संयुक्त रूप से उनका नाम ऐसा करने वाले खिलाड़ियों की सूची में आ जाएगा। यह भी दिलचस्प रहेगा कि पिछले मैच में पाक के खिलाफ ताबड़तोड़ अर्धशतक जमाने वाले कोहली इस बार कैसा खेल दिखाते हैं।
संभावित एकादश
भारत
शिखर धवन, रोहित शर्मा, विराट कोहली, युवराज सिंह, महेंद्र सिंह धोनी, केदार जाधव, हार्दिक पांड्या, रविन्द्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, उमेश यादव
श्रीलंका
निरोशन दिकवेला, कुसल मेंडिस, दिनेश चांडीमल, एंजेलो मैथ्यूज, कुसल परेरा, सीकुगे प्रसन्ना, सुरंगा लकमल, लसिथ मलिंगा, नुवान प्रदीप
Published 08 Jun 2017, 10:39 IST
Advertisement
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now
❤️ Favorites Edit