Create

राहुल द्रविड़ के आने से भारतीय टीम को अगले 5-10 साल का ब्लूप्रिंट मिलेगा, आकाश चोपड़ा की प्रतिक्रिया

राहुल द्रविड़ भारतीय टीम का अगला हेड कोच बनने के सबसे बड़े दावेदार हैं
राहुल द्रविड़ भारतीय टीम का अगला हेड कोच बनने के सबसे बड़े दावेदार हैं
Prashant Kumar

राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) को भारतीय टीम (Indian Cricket Team) का हेड कोच बनाने की चर्चा काफी समय से चल रही है और लम्बे समय तक इस भूमिका के लिए इंकार करने वाले इस दिग्गज खिलाड़ी ने आख़िरकार इस पद के लिए आवेदन कर दिया है। द्रविड़ के आने से अब शायद ही कोई अन्य व्यक्ति इस भूमिका के लिए चुना जायेगा। द्रविड़ के हेड कोच बनने को लेकर प्रतिक्रियाओं का दौर जारी है और पूर्व भारतीय खिलाड़ी आकाश चोपड़ा (Aakash Chopra) ने भी इस मुद्दे पर अपनी प्रतिक्रिया दी है। चोपड़ा के मुताबिक द्रविड़ थोड़े समय के लिए नहीं नियुक्त किये जाएंगे और वह अपने साथ आगामी पांच या दस सालों के लिए पूरी तरह से योजना बनाकर आएंगे।

भारतीय टीम के मौजूदा हेड कोच रवि शास्त्री का कार्यकाल इस टी20 वर्ल्ड कप के बाद समाप्त हो जायेगा और उन्होंने फिर से इस भूमिका के लिए कोई दिलचस्पी नहीं दिखाई है। ऐसे में टी20 वर्ल्ड कप के बाद न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाली सीरीज में टीम इंडिया को द्रविड़ के रूप में नया कोच मिल सकता है।

अपने यूट्यूब चैनल पर आकाश चोपड़ा ने कहा कि भारतीय टीम पहले से ही कामयाबी हासिल कर रही है और द्रविड़ केवल भविष्य को ही ध्यान में रखते हुए टीम को आगे बढ़ाएंगे। उन्होंने कहा,

राहुल द्रविड़ क्या कर सकते हैं? मुझे लगता है कि वह एक प्रक्रिया लाएंगे। देखिए, भारतीय टीम पहले से ही काफी सफल है, ऐसा नहीं है कि वे अच्छा प्रदर्शन नहीं कर रही हैं। आप ऑस्ट्रेलिया को ऑस्ट्रेलिया में हरा रहे हैं, आपके पास इंग्लैंड में इंग्लैंड को हराने की क्षमता है, आप विश्व चैंपियन बनने में सक्षम हैं, आप पिछले पांच वर्षों से टेस्ट रैंकिंग में टॉप पर हैं। राहुल द्रविड़ के साथ, मैं अगले पांच वर्षों के लिए एक योजना देखता हूं। वह शॉर्ट टर्म विजन के साथ नहीं आने वाले लेकिन वह भारतीय क्रिकेट के लिए अगले पांच या दस साल का ब्लूप्रिंट तैयार करके आएंगे।

हमें सीमित ओवरों में राहुल द्रविड़ और रोहित शर्मा की जोड़ी देखने को मिल सकती है - आकाश चोपड़ा

टी20 वर्ल्ड कप के बाद मौजूदा कप्तान विराट कोहली इस प्रारूप की कप्तानी छोड़ देंगे और आने वाले समय में वनडे कप्तानी भी वह शायद ना करें। ऐसे में विराट के बाद रोहित शर्मा को सफ़ेद गेंद के प्रारूप में भारत का अगला कप्तान बनाया जा सकता है। वहीं विराट कोहली टेस्ट प्रारूप में कप्तानी का जिम्मा संभालेंगे। आकाश चोपड़ा ने इस सम्बन्ध में कहा,

हम 'आर' और 'आर' की एक जोड़ी देखने को मिल सकती है - राहुल द्रविड़ और रोहित शर्मा - सफेद गेंद के प्रारूप के लिए और टेस्ट प्रारूप के लिए विराट कोहली के साथ राहुल द्रविड़। यह बहुत दिलचस्प होने वाला है।

राहुल द्रविड़ ने NCA में तथा इंडिया ए के साथ कोच के रूप में कार्य करते हुए युवा खिलाड़ियों को तराशने का काम किया है और उनके कार्य से बीसीसीआई भी काफी संतुष्ट है। इसी वजह से उन्हें कोच पद के लिए आवेदन करने को बीसीसीआई की तरफ से एप्रोच भी किया जा रहा था।


Edited by Prashant Kumar

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...