Create

वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड द्वारा लॉन्च किए गए 60 गेंद के अनोखे टूर्नामेंट की भारतीय दिग्गज ने की जमकर आलोचना

6IXTY के ब्रांड एंबेसडर हैं क्रिस गेल
6IXTY के ब्रांड एंबेसडर हैं क्रिस गेल
reaction-emoji
Neeraj

हाल ही में वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड ने 10 ओवरों के एक नए टूर्नामेंट के शुरुआत की घोषणा की थी। यह टूर्नामेंट इस साल अगस्त के आखिरी में खेला जाना है। पूर्व भारतीय ओपनर और वर्तमान क्रिकेट विशेषज्ञ आकाश चोपड़ा (Aakash Chopra) ने वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड पर निशाना साधा है। चोपड़ा ने सवाल खड़े किए हैं कि आखिर क्रिकेट के खेल को कितना बदला जाएगा। अपने यूट्यूब चैनल पर शेयर किए एक वीडियो में चोपड़ा ने इस नए टूर्नामेंट की जमकर आलोचना की है।

टेस्ट मुकाबले टाइमलेस हुआ करते थे, यह ड्रॉ हो गया था क्योंकि एक बार एक टीम ने अपनी जहाज मिस कर दी थी। इसके बाद वनडे क्रिकेट आया जिसे 60 से घटाकर 50 ओवर का कर दिया गया। इसके बाद टी20 आई और अब टी10 आ चुका है। मैं पूछना चाहता हूं कि आप खेल को कितना बदलने वाले हो? 6ixty आने वाला है जो टी10 ही है, लेकिन इसका अंदाज अलग होगा।

क्या है नया टूर्नामेंट 6IXTY और क्या हैं इसके नियम?

वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड और कैरेबियन प्रीमियर लीग ने मिलकर 6IXTY नाम से एक नए टूर्नामेंट के शुरुआत की घोषणा की है। इस टूर्नामेंट में पुरुष और महिला दोनों टीमें खेलती नजर आएंगी। इस टूर्नामेंट में कुछ अनोखे नियम लागू किए गए हैं जो क्रिकेट फैंस के लिए काफी नई चीजें हो सकती हैं। यदि नियमों की बात करें तो हर ओवर के बाद गेंदबाजी का छोर नहीं बदला जाएगा और एक ही छोर से लगातार पांच ओवर की गेंदबाजी कराई जाएगी।

इसके अलावा पारंपरिक तौर पर 10 विकेट के साथ क्रिकेट का मुकाबला खेला जाता है, लेकिन इस टूर्नामेंट में छह विकेट गिरने पर ही टीम को ऑल आउट मान लिया जाएगा। इसके अलावा टीमों को दो ओवर का पावरप्ले दिया जाएगा और यदि इसमें उन्होंने दो छक्के मार लिए तो फिर एक ओवर का अतिरिक्त पावरप्ले अनलॉक हो जाएगा जिसे तीसरे से लेकर नौवें ओवर के बीच कभी भी लिया जा सकेगा।


Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...