Create
Notifications

आकाश चोपड़ा ने अगले IPL में विदेशी खिलाड़ियों का नियम बदलने का सुझाव दिया

आईपीएल 2021 का सीजन चेन्नई सुपर किंग्स ने जीता है
आईपीएल 2021 का सीजन चेन्नई सुपर किंग्स ने जीता है
ANALYST

आईपीएल (IPL) के दौरान हमने देखा कि किस तरह समय बीतने के साथ कुछ नियमों में बदलाव किया गया और अगले साल भी शायद हमें कुछ बदलाव देखने को मिल सकते हैं। कल आईपीएल में दो नयी टीमों को शामिल किया गया और इसको देखते हुए पूर्व भारतीय खिलाड़ी आकाश चोपड़ा (Aakash Chopra) ने अगले सीजन से प्लेइंग XI में चार की बजाय पांच विदेशी खिलाड़ियों को खिलाने की अनुमति देने की बात कही है। चोपड़ा के मुताबिक दो नयी टीमों को शायद पर्याप्त मात्रा में बड़े भारतीय खिलाड़ी ना मिलें, ऐसे में पांच विदेशी खिलाड़ियों के नियम से नयी टीमों को मदद मिलेगी।

बीसीसीआई ने सोमवार को उद्योगपति संजीव गोयनका के RPSG समूह और निजी इक्विटी फंड CVC कैपिटल पार्टनर्स को दो नई आईपीएल फ्रेंचाइजी का मालिक घोषत किया गया है। आरपीएसजी ग्रुप ने 7,090 करोड़ रुपये में लखनऊ फ्रेंचाइजी, वहीं सीवीसी को अहमदाबाद का मालिकाना हक़ 5,625 करोड़ रुपये में मिला।

आकाश चोपड़ा ने कहा कि पुरानी टीमें ज्यादातर बड़े भारतीय खिलाड़ियों को रिटेन करेंगी और इससे नई टीमों को थोड़ा नुकसान होगा। उन्होंने अपने यूट्यूब चैनल पर बोलते हुए सुझाव देते हुए कहा,

आईपीएल में पांच विदेशी खिलाड़ियों को प्लेइंग इलेवन में शामिल करने की अनुमति दें। अभी हम केवल चार खिलाड़ियों को खिला सकते हैं और मुझे लगता है कि यह प्रतियोगिता को थोड़ा कमजोर करता है। पांच विदेशी खिलाड़ियों को प्लेइंग इलेवन में शामिल करने की अनुमति दी जानी चाहिए। बेशक, फ्रेंचाइजी चाहें तो ग्यारह भारतीयों को मैदान में उतार सकती हैं, लेकिन मुझे लगता है कि कम से कम पांच विदेशी क्रिकेटरों को प्लेइंग इलेवन में शामिल करने का विकल्प होना चाहिए। वे खेलते हैं या नहीं यह पूरी तरह से अलग मामला है।

आईपीएल में अगले सीजन होगा अहम बदलाव

आईपीएल 2022 सीज़न में दस टीमें शामिल होंगी और इसमें 74 मैच होंगे, जिसमें प्रत्येक टीम 7 घरेलू और 7 मैच बाहर खेलेगी। देखना दिलचस्प होगा कि इन मुकाबलों के लिए बीसीसीआई ग्रुप मॉडल को अपनाती है या फिर वर्तमान प्रारूप को ही बरकरार रखेगी।


Edited by निशांत द्रविड़
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now