Create

"अब आपको फैब 4 की जगह फैब 5 बोलना चाहिए और उसमें रोहित शर्मा का नाम शामिल करना चाहिए"

England v India - Fourth LV= Insurance Test Match: Day Three
England v India - Fourth LV= Insurance Test Match: Day Three

आधुनिक क्रिकेट में जब भी मौजूदा समय के टॉप 4 बल्लेबाजों का जिक्र होता है तो उसमें विराट कोहली, स्टीव स्मिथ, केन विलियमसन और जो रुट का नाम शामिल किया जाता है। हालांकि फैब 4 में कुछ बल्लेबाजों के बेहतरीन प्रदर्शन के कारण समय-समय पर इसे फैब 4 से फैब 5 करने की बात कही गयी। इसी कड़ी में अब पूर्व भारतीय खिलाड़ी आकाश चोपड़ा (Aakash Chopra) ने भी अपने विचार व्यक्त किये हैं और उनका मानना है कि आने वाले समय में फैब 4 की बजाय फैब 5 का जिक्र होगा तथा इसमें रोहित शर्मा (Rohit Sharma) का नाम भी शामिल होगा।

रोहित शर्मा को विश्व क्रिकेट में सफ़ेद गेंद के सबसे बेहतरीन खिलाड़ियों में से एक माना जाता है और उनके नाम कई बड़े रिकॉर्ड भी दर्ज हैं। इसके अलावा जब से उन्होंने टेस्ट प्रारूप में ओपनर के तौर पर खेलना शुरू किया है, उन्होंने इस प्रारूप में लगातार अच्छा प्रदर्शन किया है। हाल ही में समाप्त हुए ओवल टेस्ट में उन्होंने मैच की तीसरी पारी में विदेशी सरजमीं पर अपना पहला टेस्ट शतक बनाया था।

अपने यूट्यूब चैनल पर आकाश चोपड़ा ने कहा कि रोहित शर्मा को सभी प्रारूपों के बेहतरीन बल्लेबाजों की लिस्ट में शामिल किया जाना चाहिए। इस बारे में उन्होंने बात करते हुए कहा,

मुझे लगता है फैब 4 को फैब 5 में बदल देना चाहिए, अगर रोहित शर्मा का नाम इसमें नहीं हैं तो जल्द ही शामिल होने जा रहा है क्योंकि सफ़ेद गेंद की क्रिकेट में उनके लिए कोई प्रतिस्पर्धा नहीं है और जिस तरह से अब वह रेड बॉल क्रिकेट खेल रहे हैं, उसमें भी उन्हें सफलता मिलनी शुरू हो गयी है।
youtube-cover

आकाश चोपड़ा ने अपनी बात को समझाते हुए कहा कि रोहित को टेस्ट प्रारूप खेलने में मजा आ रहा है और इससे गेंदबाजों को अब जागरूक रहने की जरूरत है।

उसे गेंद को छोड़ने या डिफेन्स करने में मजा आता है और शॉट खेलना उसके डीएनए में है। इसलिए गेंदबाजों को सावधान रहने की जरूरत है, यह अब फैब 4 नहीं होगा, यह फैब 5 होगा और रोहित शर्मा इसका हिस्सा होंगे।

बतौर ओपनर टेस्ट में रोहित का अब तक शानदार रहा है प्रदर्शन

ओपनर के तौर पर रोहित ने निरंतर अच्छा प्रदर्शन किया है
ओपनर के तौर पर रोहित ने निरंतर अच्छा प्रदर्शन किया है

भारतीय बल्लेबाज रोहित शर्मा को टेस्ट प्रारूप में खुद को साबित करने का अंतिम मौका 2019 में मिला, जहां साउथ अफ्रीका के खिलाफ घरेलू सीरीज में उन्हें ओपनर के तौर पर खिलाया गया। इस मौके को रोहित ने पूरी तरह से भुनाया और तब से वह ओपनर के तौर पर जबरदस्त प्रदर्शन करते आ रहे हैं। रोहित ने अब तक ओपनर के तौर पर टेस्ट में 27 पारियां खेली हैं और 58.48 की औसत से 1462 रन अपने नाम किये हैं।

रोहित की लाल गेंद की क्रिकेट में कामयाबी को देखते हुए आने वाले समय में उनके बल्ले से कई बड़ी पारियां देखने को मिल सकती हैं और इसका इंतजार उनके सभी समर्थकों को होगा।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment