एमएस धोनी की तारीफ में आई बड़ी प्रतिक्रिया, पूर्व खिलाड़ी ने माइकल बेवन का जिक्र करते हुए कही बड़ी बात

एमएस धोनी IPL 2024 में खेलते नजर आएंगे
एमएस धोनी IPL 2024 में खेलते नजर आएंगे

एमएस धोनी (MS Dhoni) को क्रिकेट इतिहास के सर्वश्रेष्ठ फिनिशर में से एक माना जाता है और उनकी तारीफ पूर्व भारतीय खिलाड़ी आकाश चोपड़ा ने भी की है, साथ ही कुछ अहम चीजों का जिक्र किया है। चोपड़ा का मानना है कि धोनी से बेहतर फिनिशर कोई नहीं हुआ है और वह खेल जागरूकता के मामले में ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज माइकल बेवन जैसे थे।

42 वर्षीय एमएस धोनी ने साल 2020 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया था लेकिन अपने करियर के दिनों में उन्होंने विपक्षी गेंदबाजों में जमकर खौफ पैदा किया था। डेथ ओवरों में उनके सामने गेंदबाजी करना आसान काम नहीं होता था और इसे कई दिग्गज गेंदबाजों ने भी स्वीकार किया है। धोनी को खेलते देखने का मौका अब सिर्फ आईपीएल में मिलता है और इस बार भी वह लीग के 17वें सीजन में चेन्नई सुपर की कप्तानी करते नजर आएंगे।

अपने यूट्यूब चैनल पर साझा किये गए वीडियो में, आकाश चोपड़ा ने एमएस धोनी को सर्वश्रेष्ठ फिनिशर बताया, जिन्होंने इस खेल को खेला। उन्होंने कहा,

जब भी क्रिकेट पर कोई किताब लिखी जाएगी तो उसका आखिरी अध्याय उन पर लिखा जाएगा और वह खुद भी लिख सकते हैं क्योंकि क्रिकेट के इतिहास में उनसे बेहतर फिनिशर कभी नहीं हुआ।

बता दें कि वनडे में सफल लक्ष्य का पीछा करते हुए धोनी ने 116 वनडे मैचों में 102.71 की औसत और 88 के स्ट्राइक रेट से 2876 रन बनाए जिसमें 2 शतक और 20 अर्धशतक शामिल हैं।

भारत के पूर्व ओपनिंग बल्लेबाज ने कहा कि फिनिशर के रूप में धोनी की तुलना उनके करियर के शुरुआती दिनों में माइकल बेवन से की जाती थी। इस बारे में, उन्होंने कहा,

2008 के आसपास, एमएस धोनी ने सीमित ओवरों के क्रिकेटर के रूप में विकसित होना शुरू किया, जिन्होंने मैच खत्म किए। उनकी तुलना माइकल बेवन से होने लगी। माइकल बेवन सर्वश्रेष्ठ में से एक थे। बहुत कम लोगों ने उनसे बेहतर प्रदर्शन किया है। माइकल बेवन की विशेषता सिंगल, डबल और रनिंग थी। एमएस धोनी सिंगल और डबल दौड़े, चौके और छक्के लगाए, अंत तक नाबाद रहे, और उनकी खेल जागरूकता अगर बेहतर नहीं तो माइकल बेवन जितनी ही अच्छी थी।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar