वनडे टीम ऑफ द ईयर का पूर्व क्रिकेटर ने किया चयन, छह भारतीय खिलाड़ियों को किया शामिल

रोहित शर्मा और शुभमन गिल को उन्होंने टीम में जगह दी है
रोहित शर्मा और शुभमन गिल को उन्होंने टीम में जगह दी है

पूर्व क्रिकेटर आकाश चोपड़ा ने साल 2023 की वनडे टीम ऑफ द ईयर (ODI team of the year) का चयन किया है और इनमें से आधे से ज्यादा खिलाड़ी उन्होंने भारत से चुने हैं। आकाश चोपड़ा ने कुल छह भारतीय प्लेयर्स का चयन अपनी इस टीम में किया है। रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को उन्होंने इस टीम का कप्तान बनाया है, जिनकी कप्तानी में टीम इंडिया ने एशिया कप का टाइटल जीता था और वर्ल्ड कप के फाइनल में भी पहुंचे थे।

आकाश चोपड़ा ने ओपनर के तौर पर रोहित शर्मा और शुभमन गिल का चयन किया है। उन्होंने कहा कि रोहित शर्मा ने इस साल दो शतक और 9 अर्धशतक लगाते हुए कुल मिलाकर 1255 रन बनाए। उनका औसत इस दौरान 52 का रहा और स्ट्राइक रेट 117 का रहा। वहीं शुभमन गिल ने भी पांच शतक और 9 अर्धशतक लगाते हुए कुल 1584 रन बनाए। उनका औसत 63 का रहा।

उन्होंने अपनी इस टीम में विराट कोहली को तीसरे नंबर पर रखा है। कोहली ने साल 2023 में छह शतक लगाते हुए 1377 रन बनाए। खास बात ये रही कि उन्होंने इसी साल सचिन तेंदुलकर के सबसे ज्यादा शतकों का रिकॉर्ड तोड़ा और अपने करियर का 50वां वनडे शतक लगाया। चौथे नंबर पर आकाश चोपड़ा ने न्यूजीलैंड के डैरिल मिचेल का चयन किया है और पांचवें नंबर पर पाकिस्तान के मोहम्मद रिजवान को जगह दी है। इसके अलावा बांग्लादेश के कप्तान शाकिब अल हसन को भी उन्होंने अपनी इस प्लेइंग इलेवन में शामिल किया है।

गेंदबाजी की अगर बात करें तो आकाश चोपड़ा ने साउथ अफ्रीका के दो दिग्गज गेंदबाजों मार्को यानसेन और गेराल्ड कोएट्जे का चयन किया है। इसके अलावा दूसरे स्पिनर के तौर पर कुलदीप यादव को सेलेक्ट किया है। वहीं मोहम्मद शमी को भी उन्होंने चुना है, जो वर्ल्ड कप में काफी बेहतरीन फॉर्म में थे। इसके अलावा मोहम्मद सिराज को भी प्लेइंग इलेवन में जगह दी है। आकाश चोपड़ा ने शाहीन अफरीदी, एडम जैम्पा, केएल राहुल और रचिन रविंद्र को रिजर्व प्लेयर्स में रखा है।

आकाश चोपड़ा की वनडे टीम ऑफ द ईयर

रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, डैरिल मिचेल, मोहम्मद रिजवान, शाकिब अल हसन, मार्को यानसेन, गेराल्ड कोएट्जे, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता