IPL ना केवल क्रिकेट बल्कि दुनिया में...एबी डीविलियर्स ने टूर्नामेंट को लेकर दिया बड़ा बयान

एबी डीविलियर्स ने आईपीएल को लेकर दी प्रतिक्रिया (Photo Credit - IPLT20)
एबी डीविलियर्स ने आईपीएल को लेकर दी प्रतिक्रिया (Photo Credit - IPLT20)

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज एबी डीविलियर्स ने आईपीएल (IPL) के ग्रोथ को लेकर बड़ी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा कि आईपीएल ना केवल दुनिया में क्रिकेट की सबसे बड़ी लीग है, बल्कि ये पूरे वर्ल्ड की सबसे बड़ी स्पोर्टिंग लीग्स में से एक है।

आईपीएल का आगाज 2008 में हुआ था और उसके बाद से लेकर अभी तक ये लीग लगातार आगे ही बढ़ती गई है। सीजन दर सीजन आईपीएल का ग्राफ ऊपर गया है और इस लीग ने सफलता के नए आयाम स्थापित किए हैं। मौजूदा समय में कई खिलाड़ी अब इंटरनेशनल क्रिकेट की जगह टी-20 लीग को तरजीह दे रहे हैं। आईपीएल पैसे के लिहाज से दुनिया की सबसे बड़ी लीग तो है ही। खिलाड़ियों के प्रदर्शन के हिसाब से भी टॉप लीग है।

आईपीएल क्रिकेट का मुख्य केंद्र बिंदू है - एबी डीविलियर्स

एबी डीविलियर्स ने CNN NEWS 18 के कार्यक्रम के दौरान आईपीएल को लेकर प्रतिक्रिया दी। उन्होंने कहा,

आईपीएल निश्चित तौर पर क्रिकेट का मुख्य केंद्र बिंदू है। हर साल इसका ग्रोथ बढ़ता ही गया है। ये ना केवल दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग है, बल्कि वर्ल्ड की सबसे बड़ी स्पोर्टिंग लीग्स में से एक है। इतने कम समय में इस तरह की उपलब्धि हासिल करना काफी बड़ी बात है। जो खिलाड़ी इसमें परफॉर्म करते हैं उन्हें पूरी दुनिया में पहचाना जाने लगता है। कई सारे विदेशी प्लेयर भी यहां आते हैं और इंडियन कल्चर को उन्हें जानने का मौका मिलता है।

आपको बता दें कि आईपीएल में दुनिया भर के कई सारे विदेशी खिलाड़ी आईपीएल में हिस्सा लेते हैं और इस दौरान अपनी छाप छोड़ने की कोशिश करते हैं। इसकी वजह से ये है कि आईपीएल में बेहतर प्रदर्शन करने पर उन्हें पूरी दुनिया में मान-सम्मान मिलता है। इसी वजह से हर कोई इस लीग में अपना बेस्ट देना चाहता है।

एबी डीविलियर्स की अगर बात करें तो उन्होंने भी कई सीजन तक आईपीएल में खेला था और आरसीबी की तरफ से खेलते हुए उनका प्रदर्शन काफी अच्छा रहा था। उन्होंने अपने करियर में कई विस्फोटक पारियां खेली थीं।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता