T20 World Cup के बीच बड़े टूर्नामेंट की तारीखों का ऐलान, सुनील नरेन समेत कई दिग्गज लेंगे हिस्सा

अबुधाबी टी10 लीग की तारीखों का हुआ ऐलान
अबुधाबी टी10 लीग की तारीखों का हुआ ऐलान

Abu Dhabi T10 League Dates Announced : टी20 वर्ल्ड कप के बीच एक बड़े टूर्नामेंट की तारीखों का ऐलान हो गया है। अबुधाबी टी10 लीग के आगामी सीजन की तारीख घोषित कर दी गई है। इस प्रमुख लीग का अगला सीजन 21 नवंबर से लेकर 2 दिसंबर 2024 तक खेला जाएगा। कुल मिलाकर 12 दिनों तक यह टूर्नामेंट चलेगा, जिसमें सुनील नरेन और किरोन पोलार्ड समेत दुनिया भर के दिग्गज खिलाड़ी हिस्सा लेंगे।

अबुधाबी टी10 लीग की अगर बात करें तो इसे आईपीएल की तर्ज पर ही शुरु किया गया था। इसमें 20-20 ओवरों का गेम नहीं होता है, बल्कि 10-10 ओवरों का मुकाबला होता है। इसी वजह से फैंस को काफी चौके-छक्के देखने को मिलते हैं। अगर टीमों की बात करें तो न्यूयॉर्क स्ट्राइकर्स, डेक्कन ग्लैडिएटर्स, बांग्ला टाइगर्स, सैम्प आर्मी और दिल्ली बुल्स समेत कई टीमें हिस्सा लेती हैं। अबुधाबी टी10 लीग की खासियत ये है कि इसमें मैच काफी जल्दी-जल्दी खत्म हो जाते हैं और इसी वजह से एक दिन में तीन-तीन मैचों का आयोजन भी हो जाता है। पिछली बार इस टूर्नामेंट में कुछ पूर्व भारतीय खिलाड़ियों ने भी हिस्सा लिया था।

किरोन पोलार्ड की टीम ने जीता था पिछले सीजन का खिताब

अबुधाबी टी10 लीग के पिछले सीजन का टाइटल किरोन पोलार्ड की अगुवाई वाली न्यूयॉर्क स्ट्राइकर्स ने जीता था। उन्होंने फाइनल मैच में डेक्कन ग्लैडिएटर्स को हराया था। पहले बल्लेबाजी करते हुए डेक्कन ग्लैडिएटर्स ने निर्धारित 10 ओवरों में 5 विकेट के नुकसान पर 91 रन बनाए थे। जवाब में न्यूयॉर्क ने इस टार्गेट को 9.2 ओवर में ही 3 विकेट खोकर हासिल कर लिया था। न्यूयॉर्क की इस जीत में पाकिस्तान के प्रमुख बल्लेबाज आसिफ अली का योगदान काफी अहम रहा था। आसिफ अली ने 25 गेंद पर 2 चौके और 4 छक्के की मदद से 48 रनों की पारी खेली थी। इसके अलावा किरोन पोलार्ड ने भी 13 गेंद पर नाबाद 22 रन बनाए थे।

अबुधाबी टी10 लीग में कई सारे टी20 स्पेशलिस्ट प्लेयर हिस्सा लेते हैं। सुनील नरेन, रहमानुल्लाह गुरबाज, फाफ डू प्लेसी, मोहम्मद आमिर और डेवाल्ड ब्रेविस जैसे खिलाड़ी इस टी10 लीग में हिस्सा लेते हैं। टी20 वर्ल्ड कप 2024 में यूएसए टीम की अगुवाई कर रहे मोनांक पटेल ने भी पिछले सीजन अबुधाबी टी10 लीग में खेला था।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता
App download animated image Get the free App now