अफ्रीका टी20 कप में खेले गए जबरदस्त मुकाबले, केन्या की टीम को लगा बड़ा झटका 

ACA Africa T20 Cup 2022 winners - Uganda
ACA Africa T20 Cup 2022 winners - Uganda

दक्षिण अफ्रीका के बेनोनी में 15 से 22 सितम्बर तक खेले गए ACA Africa T20 Cup 2022 के फाइनल में यूगांडा ने तंज़ानिया को आठ विकेट से हराकर खिताब पर कब्ज़ा किया। टूर्नामेंट में 8 टीमों ने हिस्सा लिया था, जिसमें फाइनल में पहुंचने वाली दो टीमों के अलावा केन्या, बोट्सवाना, घाना, मोजांबिक, मलावी और कैमरून की टीम शामिल थी।

ग्रुप ए में यूगांडा ने तीन मैचों में तीन जीत और बोट्सवाना ने तीन मैचों में दो जीत के साथ सेमीफाइनल में प्रवेश किया। घाना की टीम तीन मैचों में एक जीत के साथ तीसरे और मोजांबिक की टीम तीन मैचों में बिना किसी जीत के आखिरी स्थान पर रही।

ग्रुप बी में तंज़ानिया ने तीन मैचों में तीन जीत और केन्या ने तीन मैचों में दो जीत के साथ सेमीफाइनल में प्रवेश किया। मलावी की टीम तीन मैचों में एक जीत के साथ तीसरे और कैमरून की टीम तीन मैचों में बिना किसी जीत के आखिरी स्थान पर रही।

सेमीफाइनल में यूगांडा ने केन्या को तीन विकेट और तंज़ानिया ने बोट्सवाना को चार विकेट से हराकर फाइनल में प्रवेश लिया। फाइनल में तंज़ानिया ने पहले खेलते हुए 174/5 का स्कोर बनाया, जिसके जवाब में यूगांडा ने दो विकेट खोकर आखिरी ओवर में जीत हासिल कर ली।

टूर्नामेंट में यूगांडा के रियाज़त अली शाह ने सबसे ज्यादा 222 रन बनाये, वहीं बोट्सवाना के ध्रुव मैसूरिया ने सबसे ज्यादा 11 विकेट लिए। पारी में सर्वाधिक स्कोर का रिकॉर्ड यूगांडा के रियाज़त अली शाह ने ही फाइनल में बनाया, जब उन्होंने 53 गेंदों में 98 रनों की धुआंधार पारी खेली। पारी में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी का रिकॉर्ड ध्रुव मैसूरिया ने बनाया, जब उन्होंने घाना के खिलाफ 18 रन देकर 5 विकेट लिए।

Edited by Prashant