Create
Notifications

अफ़ग़ानिस्तान के बहीर शाह ने सर डॉन ब्रैडमैन के वर्ल्ड रिकॉर्ड को तोड़ किया अपने नाम

विनय प्रताप

दुनिया के दिग्गज खिलाड़ियों में गिने जाने वाले सर डॉन ब्रेडमैन के नाम क्रिकेट के कई रिकॉर्ड हैं और टेस्ट क्रिकेट में सबसे बेहतरीन औसत की बात की जाए तो कोई भी खिलाड़ी अभी तक उनके रिकॉर्ड को तोड़ नहीं पाया है। लेकिन प्रथम श्रेणी क्रिकेट में अफ़ग़ानिस्तान के 18 वर्षीय बल्लेबाज़ बहीर शाह ने ब्रैडमैन के इस रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया है। टेस्ट के साथ साथ प्रथम श्रेणी क्रिकेट में भी ब्रेडमैन का औसत (95.14) सबसे अधिक था, लेकिन अब अफ़ग़ानिस्तान का ये खिलाड़ी उनसे कहीं आगे निकल गया है। बहीर शाह ने 121.77 की औसत से रन बनाकर सर डॉन ब्रेडमैन को पीछे छोड़ दिया है।

सर्वाधिक प्रथम श्रेणी बल्लेबाज़ी औसत ( एक हज़ार से ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी )

#1 बहीर शाह, अफगानिस्तान, औसत 121.77 #2 सर डॉन ब्रेडमैन, ऑस्ट्रेलिया, औसत 95.14 #3 विजय मर्चेंट, भारत, औसत 71.64 #4 जॉर्ज हेडली, वेस्टइंडीज़, औसत 69.86

पर्दापण मैच में ही किया चकित

अफगानिस्तान के युवा बल्लेबाज बहीर शाह ने इसी सीजन में प्रथम श्रेणी क्रिकेट में कदम रखा था और पहले ही मैच में उन्होंने दोहरा शतक (256* रन) लगाकर सबको चकित कर दिया। बता दें कि अपनी पहली धमाकेदार पारी के साथ शाह पहले ही मैच में सबसे अधिक रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज बन गए। फर्स्ट क्लास पर्दापण मैच में सबसे अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड अभी तक मुंबई से खेलने वाले अमोल मजूमदार (260) के नाम मौजूद है।

बहीर ने तोड़ा 94 साल पुराना सर्वाधिक रन का रिकॉर्ड

बहीर ने अपने पहले 4 फर्स्ट क्लास मैचों में 831 रन बना डाले थे, जो पहले 4 मैचों में सबसे ज्यादा रन बनाने का नया विश्व रिकॉर्ड है। इस अफगान क्रिकेटर ने अपने पहले मैच में 256*, दूसरे में 34 और 11, तीसरे में 111 और 116 और चौथे में नाबाद 303 रनों की पारी खेली थी। बहीर ने ऑस्ट्रेलिया के बिल पोंसफोर्ड के इतने ही मैचों में सर्वाधिक रन बनाने के रिकॉर्ड को तोड़ दिया। बिल पोंस्फोर्ड ने 94 साल पहले 1923 में अपने पहले चार फर्स्ट क्लास मैचों में 741 रन बनाए थे।

चौथे मैच में ही लगाया तिहरा शतक

अपने फर्स्ट क्लास करियर के चौथे मैच में बहीर ने नाबाद 303 रन की शानदार पारी खेली। इसके साथ ही वो सबसे कम उम्र में फर्स्ट क्लास तिहरा शतक लगाने वाले दुनिया के दूसरे बल्लेबाज़ भी बन गए हैं। बहीर ने 18 साल 251 दिन की उम्र में ये कारनामा किया जबकि सबसे कम उम्र में तिहरा शतक लगाने का रिकॉर्ड पाकिस्तान के जावेद मियांदाद के नाम है, जो कि 17 साल 310 दिन का है।

प्रथम श्रेणी क्रिकेट में सबसे कम उम्र में तिहरा शतक लगाने वाले बल्लेबाज

खिलाड़ी देश रन उम्र जावेद मिंयादाद- पाकिस्तान- 311 रन- 17 साल, 310 दिन बहीर खान- अफगानिस्तान 303* रन- 18 साल, 251 दिन वसीम जाफर- भारत 314* रन- 18 साल, 262 दिन

अंडर 19 विश्व कप टीम में हैं शामिल

बहीर अब अफगानिस्तान टीम के साथ अंडर-19 विश्व कप खेलने के लिए न्यूज़ीलैंड गए हुए हैं। न्यूज़ीलैंड में भी बहीर का बल्ला रनों की बरसात कर रहा है। उन्होंने नेपियर में खेले गए अभ्यास मैच में भी शतक जड़ा। बहीर का कहना है कि अंडर-19 विश्व कप सभी युवा खिलाड़ियों के लिए खुद को साबित करने का एक बेहतरीन अवसर है और मैं भी इस मौके को भुनाना चाहता हूं और इस टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन करना चाहता हूं।

Edited by Staff Editor

Comments

Fetching more content...