दिल्ली कैपिटल्स के पूर्व खिलाड़ी को बनाया गया टीम का कोच 

CLT20 2012 Match 15 - Perth Scorchers v Delhi Daredevils
CLT20 2012 Match 15 - Perth Scorchers v Delhi Daredevils

पूर्व भारतीय क्रिकेटर अजीत अगरकर (Ajit Agarkar) को दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) का सहायक कोच बनाया गया है। वह कई चीजों में अपनी भूमिका निभा सकते हैं। मुख्य कोच रिकी पोंटिंग और कप्तान ऋषभ पन्त (Rishabh Pant) के साथ अगरकर लीडरशिप ग्रुप का हिस्सा भी हो सकते हैं। इसमें बल्लेबाजी कोच प्रवीन आमरे और गेंदबाजी कोच जेम्स होप्स भी शामिल हैं।

ईएसपीएनक्रिकइन्फो के अनुसार मोहम्मद कैफ और अजय रात्रा के अनुबंधों को फिर से रिन्यू नहीं करने की वजह से अगरकर को नियुक्त किया गया है। कैफ ने 2019 तक अपनी भूमिका निभाई। वहीँ रात्रा ने पिछले साल तक अपना कार्य किया।

अगरकर श्रीलंका के खिलाफ भारत की घरेलू सीरीज के बाद कैपिटल्स टीम में शामिल होंगे क्योंकि वह स्टार स्पोर्ट्स की ब्रॉडकास्टिंग टीम का हिस्सा हैं। तीन टी20 और दो टेस्ट वाले श्रीलंका दौरे का समापन 16 मार्च को होगा। किसी भी कोचिंग भूमिका में अगरकर का दिल्ली कैपिटल्स के साथ यह पहला असाइनमेंट होगा। 44 वर्षीय अगरकर अंतिम बार टीम इंडिया के लिए साल 2007 में खेले थे। उन्होंने 2013 में रिटायरमेंट लिया था।

अगरकर भारतीय टीम के प्रमुख नाम रहे हैं
अगरकर भारतीय टीम के प्रमुख नाम रहे हैं

गौरतलब है कि अगरकर एक विशेषज्ञ तेज गेंदबाज थे और उन्होंने एकदिवसीय मैचों में 288 और टेस्ट में 58 विकेट झटके हैं। 2012-13 में अपने विदाई सत्र में उन्होंने रणजी ट्रॉफी में पहली बार मुंबई का नेतृत्व किया और उन्हें खिताब जीतने में मदद की। 2011 और 2013 के बीच दिल्ली डेयरडेविल्स में तीन साल का कार्यकाल अगरकर का आईपीएल में आखिरी बार था। उन्होंने 2008 और 2010 के बीच कोलकाता नाइटराइडर्स के लिए भी खेला था। कुल मिलाकर उन्होंने 62 टी20 मैच खेले हैं और 47 विकेट लिए हैं।

दिल्ली कैपिटल्स की टीम ऋषभ पन्त की कप्तानी में बेहतरीन नज़र आ रही है। ऐसे में कहा जा सकता है कि अन्य टीमों के लिए राह आसान नहीं होने वाली है। हालांकि इस बार टीम ने नीलामी में कई बड़े नामों को खरीदा है।

Quick Links

Edited by Naveen Sharma