Create

टेस्ट क्रिकेट में 199 रन पर आउट होने वाले बल्लेबाज, कई दिग्गज शामिल

के एल राहुल
के एल राहुल
सावन गुप्ता

टेस्ट क्रिकेट को क्रिकेट का सबसे कठिन फॉर्मेट माना जाता है। कहा जाता है कि अगर कोई क्रिकेटर टेस्ट क्रिकेट में अच्छी बल्लेबाज़ी करता है तो वह क्रिकेट के किसी भी फॉर्मेट में अच्छी बल्लेबाज़ी कर सकता है। टेस्ट क्रिकेट में बल्लेबाजी करने के लिए ना सिर्फ तकनीक बल्कि अनुशासन और धैर्य की जरुरत होती है।

टेस्ट क्रिकेट में एक छोटी सी गलती टीम को लेकर डूब जाती है। हर क्रिकेटर का सपना होता है कि वह टेस्ट मैचों में कम से कम एक दोहरा शतक लगाए। आज हम आपको ऐसे ही क्रिकेटरों के बारे में बताएंगे जो टेस्ट क्रिकेट में 199 रन के स्कोर पर आउट हो गए।

ये भी पढ़ें: वीरेंदर सहवाग का नाम सुनते ही ये 4 बातें हमारे दिमाग में आती हैं

टेस्ट क्रिकेट में 199 रन पर आउट होने वाले बल्लेबाज

केएल राहुल

केएल राहुल ने कई नाज़ुक मौके पर टीम इंडिया को मुश्किल से बाहर निकाला है। 2016 में जब इंग्लैंड 5 टेस्ट मैचों के लिए भारत दौरे पर आयी थी तो पांचवें टेस्ट मैच में केएल राहुल ने शानदार 199 रनों की पारी खेली थी लेकिन दुर्भाग्य से वह दोहरा शतक बनाने में कामयाब नहीं हो पाए थे।

स्टीव स्मिथ

स्टीव स्मिथ वर्तमान समय में दुनिया के बेहतरीन क्रिकेटरों में से एक हैं। 2015 में जब ऑस्ट्रेलिया वेस्टइंडीज दौरे पर गयी थी तो स्टीव स्मिथ ने 199 रनों की शानदार पारी खेलकर टीम को मुसीबत से निकाला था, लेकिन दुर्भाग्य से वह 199 रन पर आउट हो गए और दोहरा शतक लगाने से चूक गए।

मोहम्मद अज़हरुद्दीन

अज़हरुद्दीन भारत के लिए खेलने वाले सफल बल्लेबाजों में से एक हैं। भारत के पूर्व कप्तान अपने बल्लेबाज़ी तकनीक के लिए मशहूर थे। साल 1986 में जब श्रीलंका की टीम भारतीय दौरे पर आयी थी तो अज़हरुद्दीन ने 199 रनों की शानदार पारी खेलकर मैच ड्रा करवाया था।

स्टीव वॉ

स्टीव वॉ ऑस्ट्रेलिया के महानतम बल्लेबाजों में से एक हैं। स्टीव वॉ के ऑस्ट्रेलियन टीम में शामिल होने के बाद मिडिल आर्डर बल्लेबाज़ी बेहद मजबूत हो गई थी। 1999 वेस्टइंडीज दौरे के दौरान वॉ ने 199 रनों की शानदार पारी खेली थी। इस मुकाबले में स्टीव वॉ 199 रन पर आउट होकर मात्र एक रन से अपने दोहरे शतक से चूक गए।

सनथ जयसूर्या

श्रीलंका के महान बल्लेबाजों में से एक सनथ जयसूर्या अपने बल्लेबाज़ी के लिए दुनियाभर में मशहूर थे। श्रीलंका दो टेस्ट मैचों के लिए भारत दौरे पर आयी थी। पहले टेस्ट मैच में 340 रनों की शानदार पारी खेलने के बाद जयसूर्या ने दुसरे टेस्ट मैच में 199 रनों की पारी खेली थी, दुर्भाग्यवश सनथ जयसूर्या दोहरा शतक बनाने से मात्र एक रन से चूक गए थे। इस सीरीज में जयसूर्या ने मात्र 3 इनिंग में 190 के औसत से 571 रन बनाए थे।

यूनिस खान

यूनिस खान
यूनिस खान

पाकिस्तान के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज यूनिस खान भी एक बार 199 के स्कोर पर आउट हो गए थे। चिर प्रतिद्वंदी भारत के खिलाफ जनवरी 2006 में खेले गए लाहौर टेस्ट मैच में वो 199 पर आउट हुए थे।

इयान बेल

इयान बेल
इयान बेल

इंग्लैंड के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज इयान बेल जुलाई 2008 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ लॉर्ड्स में खेले गए टेस्ट मैच में 199 रन पर आउट हुए थे।

फाफ डू प्लेसी

फाफ डू प्लेसी
फाफ डू प्लेसी

दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज बल्लेबाज फाफ डू प्लेसी का नाम भी इस लिस्ट में है। वो श्रीलंका के खिलाफ दिसंबर 2020 में खेले गए बॉक्सिंड डे टेस्ट मैच में 199 रनों पर आउट हो गए थे।

डीन एल्गर

डीन एल्गर
डीन एल्गर

डीन एल्गर बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट मुकाबले में 199 रन पर आउट हो गए थे। वो टेस्ट क्रिकेट में 199 रन पर आउट होने वाले साउथ अफ्रीका के पहले खिलाड़ी थे।

स्टीव वॉ

स्टीव वॉ 199 रन पर आउट होने के बाद
स्टीव वॉ 199 रन पर आउट होने के बाद

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज कप्तान स्टीव वॉ भी इस लिस्ट में शामिल हैं। वो मार्च 1999 में वेस्टइंडीज के खिलाफ ब्रिजटाउन में खेले गए तीसरे टेस्ट मैच में 199 रन पर आउट हो गए थे।

मुदस्सर नज़र

मुदस्सर नजर
मुदस्सर नजर

टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे पहले 199 रन पर आउट होने का रिकॉर्ड पाकिस्तान के पूर्व बल्लेबाज मुदस्सर नजर के नाम दर्ज है। 1984 में भारत के खिलाफ फैसलाबाद में खेले गए टेस्ट मैच में वो 199 रन बनाकर दुर्भाग्यपूर्ण तरीके से पवेलियन लौट गए थे।

Edited by सावन गुप्ता

Comments

Fetching more content...