ऑस्ट्रेलिया की फुल-टाइम कप्तान बनने को तैयार प्रमुख खिलाड़ी, दिया बड़ा बयान 

एलिसा हीली ने मेग लैनिंग की गैरमौजूदगी में कमान संभाली थी
एलिसा हीली ने मेग लैनिंग की गैरमौजूदगी में कमान संभाली थी

गुरुवार को मेग लैनिंग (Meg Lanning) ने अचानक से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से अपने संन्यास की घोषणा कर दी और सभी को हैरान कर दिया। वह ऑस्ट्रेलिया महिला टीम की नियमित कप्तान थीं और उनके संन्यास के बाद, अब नए कप्तान की नियुक्ति करनी होगी। इस बीच अनुभवी विकेटकीपर-बल्लेबाज एलिसा हीली (Alyssa Healy) ने आगे आकर फुल-टाइम कप्तान बनने में अपनी दिलचस्पी दिखाते हुए, दावेदारी पेश की।

पिछले 12 महीनों में मेग लैनिंग ने कम ही मौकों पर ऑस्ट्रेलिया टीम के लिए उपलब्ध रहीं और उनकी गैरमौजूदगी में हीली ने ही टीम की कमान कार्यवाहक कप्तान के तौर पर संभाली थी। इस दौरान उन्होंने पिछले साल के भारत दौरे, इस साल खेली गई एशेज और हाल ही में वेस्टइंडीज के खिलाफ कप्तानी की थी। ऐसे में अगले दो साल में विमेंस T20 और वनडे वर्ल्ड कप तथा एशेज को ध्यान में रखते हुए, ऑस्ट्रेलिया को फुल-टाइम कप्तानी के लिए एक मजबूत विकल्प की तलाश होगी और हीली एक अच्छा विकल्प साबित हो सकती हैं।

मौजूदा समय में एलिसा हीली अपने पालतू कुत्ते के काटने की वजह से उंगली में चोट के कारण मैदान से दूर हैं। हालाँकि, उन्हें उम्मीद है कि वो अगले महीने होने वाले भारत दौरे तक फिट हो जाएँगी।

33 वर्षीय विकेटकीपर-बल्लेबाज ने कप्तानी को लेकर कहा,

मुझे इसका थोड़ा सा स्वाद मिला है और, हां, 100% मैं इसे फिर से करने के लिए तैयार रहूंगी। लेकिन यह किसी और को तय करना है और अगर कोई और बनता है, तो मैं पूरी तरह से उसका समर्थन करूंगी। मुझे लगता है कि मैंने अपने बारे में बहुत कुछ सीखा है, लेकिन हमारे समूह के बारे में भी बहुत कुछ सीखा है और संभावित रूप से हमें विकसित होने के लिए क्या करने की आवश्यकता है। मुझे सीखना पड़ा कि हम ऐसा कैसे करेंगे और मैं खिलाड़ियों को ऐसा करने में कैसे मदद कर सकती हूं। 33 साल की उम्र में मुझे अपने बारे में अधिक जानने का मौका मिला।

ऑस्ट्रेलिया महिला टीम को 21 दिसंबर से भारत के खिलाफ एकमात्र टेस्ट खेलना है और इसके बाद 3 वनडे और इतने ही T20 मुकाबले भी खेलने हैं। ऐसे में देखना होगा कि मेग लैनिंग के बाद किसे ऑस्ट्रेलिया का कप्तान बनाया जाता है।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
App download animated image Get the free App now