Create

ऑस्‍ट्रेलियाई खिलाड़ी चाहती है कि महिलाओं का आईपीएल आयोजित हो

एलीसा हीली चाहती हैं कि महिलाओं का आईपीएल आयोजित हो
एलीसा हीली चाहती हैं कि महिलाओं का आईपीएल आयोजित हो
reaction-emoji
Vivek Goel

ऑस्‍ट्रेलिया (Australia Women Cricket team) की सुपरस्‍टार एलीसा हीली (Alyssa Healy) ने महिलाओं के आईपीएल (Women's IPL) की लगातार गैरमौजूदगी पर निराशा व्‍यक्‍त की है। पुरुषों के आईपीएल (IPL) में अगले साल दो नई टीमें जुड़ने जा रही हैं।

आईपीएल 2022 के लिए लखनऊ और अहमदाबाद नए आईपीएल शहर चुने गए हैं, जिन्‍होंने कुल मिलाकर 12, 715 करोड़ रुपए टूर्नामेंट में निवेश किए हैं।

द ऑस्‍ट्रेलियन की रिपोर्ट के मुताबिक महिलाओं के बिग बैश लीग में सिडनी सिक्‍सर्स का प्रतिनिधित्‍व कर रही हीली ने उम्‍मीद जताई कि आने वाले समय में भारत में महिलाओं के खेल में प्रगति होगी।

एलीसा हीली निराश हैं

इसी रिपोर्ट के मुताबिक एलीसा हीली महिलाओं के टी20 चैलेंज के स्‍थगित होने से निराश हैं। यह आईपीएल के अंत में होना था, लेकिन दोबारा इसका कार्यक्रम निर्धारित नहीं किया गया।

हीली ने कहा, 'मुझे लगता है कि जिस तरह चीजें हुई, उस पर मैंने पहले ही कुछ विचार बना लिए थे। निजी दृष्टिकोण से यह निराशाजनक है कि उन्‍होंने महिलाओं के प्रदर्शनी मैच स्‍थगित कर दिए। उन्‍होंने आईपीएल को आयोजित कराने के लिए संभवत: अपने पूरे प्रयास किए। फिर वर्ल्‍ड कप की तैयारी भी हुई। एक सप्‍ताह के अंदर दो नई आईपीएल टीमों की शुरूआत भी हो गई। उन्‍होंने सभी कदम उठाए, लेकिन इस पर कोई बयान नहीं आया कि स्‍थगित प्रदर्शन मैच खेले जाएंगे या नहीं। उन्‍हें हाल ही में 2 बिलियन यूएस डॉलर भुगतान मिला और उम्‍मीद है कि इनमें से कुछ महिलाओं के क्रिकेट में जाएंगे और हो सकता है कि निकट भविष्‍य में महिलाओं का आईपीएल देखने को मिले।'

हीली ने विश्‍व क्रिकेट को मजबूत बनाने पर अपनी प्रतिक्रिया दी और कहा, 'मगर हम ऐसा हाते देखना चाहते हैं। हम विश्‍व क्रिकेट को मजबूत बनते देखना चाहते हैं और यही अगला कदम होगा। भारत के लिए ऐसा इवेंट आयोजित कराकर दुनिया को दिखाना चाहिए कि ये युवा भारतीय खिलाड़ी कितनी अच्‍छी हैं।'

इसी रिपोर्ट के मुताबिक महिला बिग बैश लीग के सातवें संस्‍करण के शुरूआती सप्‍ताहांत को 1.113 मिलियन व्‍यूज मिले। इसके मद्देनजर कोई कल्‍पना कर सकता है कि जब महिलाओं का आईपीएल कभी शुरू हो तो उसे दर्शकों का भरपूर प्‍यार मिल सकता है।

महिला बिग बैश लीग में छाईं भारतीय महिलाएं

मौजूदा महिलाओं के बिग बैश लीग में 8 भारतीय खिलाड़ी नजर आ रही हैं। इनमें से एलीसा हीली की सिडनी सिक्‍सर्स में दो भारतीय खिलाड़ी राधा यादव और शैफाली वर्मा खेल रही हैं। शैफाली वर्मा ने एक अर्धशतक जमाया जबकि जेमिमा रॉड्रिग्‍ज टूर्नामेंट में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाली महिला बल्‍लेबाजों में शामिल हैं।

हरमनप्रीत कौर और स्‍मृति मंधाना ने भी उपयोगी योगदान दिए हैं। इसके अलावा दीप्ति शर्मा, ऋचा घोष और पूनम यादव भी अपना जलवा बिखेरने को तत्‍पर हैं।


Edited by Vivek Goel
reaction-emoji

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...