इंग्लैंड के खिलाफ T20I सीरीज की शुरुआत से पहले न्यूजीलैंड को लगा बड़ा झटका, दो प्रमुख खिलाड़ी अहम वजह से बाहर

न्यूजीलैंड महिला क्रिकेट टीम (Photo Courtesy: AFP)
न्यूजीलैंड महिला क्रिकेट टीम (Photo Courtesy: AFP)

19 मार्च से न्यूजीलैंड को अपने घर पर इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की T20I सीरीज (NZ-W vs ENG-W) का आगाज करना है लेकिन उससे पहले टीम को बड़ा झटका लगा है। कप्तान सोफी डिवाइन और एमेलिया केर मंगलवार को डुनेडिन में खेले जाने वाले T20I मुकाबले का हिस्सा नहीं होंगी। इन दोनों के बाहर होने के पीछे की वजह WPL 2024 में खेलना रहा।

ऑलराउंडर एलेमिया केर की टीम मुंबई इंडियंस 15 मार्च को खेले गए विमेंस प्रीमियर लीग के दूसरे सीजन के एलिमिनेटर में हारकर टूर्नामेंट से बाहर हो गई लेकिन यात्रा सम्बन्धी समयस्याओं के कारण एमेलिया समय से नहीं पहुँच पाएगीं। इसी वजह से न्यूजीलैंड क्रिकेट ने दाएं हाथ की इस खिलाड़ी के पहले मुकाबले से बाहर होने की जानकारी दी है।

दूसरी तरफ, सोफी डिवाइन रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का हिस्सा हैं और उनकी टीम ने ही एलिमिनेटर में मुंबई इंडियंस को हराकर फाइनल में प्रवेश किया था, जहाँ उसका सामना दिल्ली कैपिटल्स से होगा। फाइनल मुकाबला 17 मार्च को खेला जाना है। इसी वजह से डिवाइन भी इंग्लैंड के खिलाफ पहले मुकाबले का हिस्सा नहीं होंगी लेकिन उनके दूसरे मुकाबले के लिए उपलब्ध होने की संभावना है। नियमित कप्तान की गैरमौजूदगी में सूजी बेट्स को नेतृत्व की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

न्यूजीलैंड ने इन दोनों खिलाड़ियों की बाहर होने की स्थिति में जार्जिया प्लीमर को रिप्लेसमेंट के रूप में स्क्वाड में शामिल किया है, जो पहले केवल वनडे मुकाबलों के लिए चुनी गईं थी। वहीं, दूसरी खिलाड़ी का चयन रविवार को इंग्लैंड ए के खिलाफ होने टूर गेम के बाद न्यूजीलैंड ए टीम से किया जायेगा।

हेड कोच बेन सॉयर ने इन दोनों खिलाड़ियों के बाहर होने को लेकर कहा,

यह स्पष्ट रूप से निराशाजनक है कि सीरीज के शुरुआती मुकाबले के लिए बल्लेबाज के एमेलिया और सोफी हमारे साथ नहीं हैं, हम जानते हैं कि यह कुछ समय के लिए मामला हो सकता है, इसलिए हमने सभी परिदृश्यों के लिए योजना बनाई है और सकारात्मक यह है कि यह अन्य खिलाड़ियों को एक मजबूत इंग्लैंड पक्ष के खिलाफ खुद को परखने का मौका देता है।

इंग्लैंड के खिलाफ पहले टी20 मैच के लिए न्यूजीलैंड टीम

सजी बेट्स (कप्तान), ईडन कार्सन, बर्नाडाइन बेजुइडेनहॉट (विकेटकीपर), इज़ी गेज़ (विकेटकीपर), मैडी ग्रीन, ब्रूक हालीडे, फ्रैन जोनस, जेस केर, रोज़मेरी मैयर, जॉर्जिया प्लीमर, हन्नाह रोव, ली ताहुहु

*एक खिलाड़ी को शामिल किया जाना अभी बाकी है

Quick Links

Edited by Prashant Kumar