टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा विकेट, फाइनल में निभाई अहम भूमिका, फिर भी चर्चा में नहीं नाम; टीम इंडिया को चैंपियन बनाने वाला Unsung Hero

South Africa v India: Final - ICC Men
अर्शदीप सिंह को लेकर ज्यादा चर्चा नहीं हो रही है

Team India Unsung Hero Arshdeep Singh : भारतीय क्रिकेट टीम के टी20 वर्ल्ड कप की ट्रॉफी जीतने के बाद हर तरफ खुशी का माहौल है। पूरा देश रात से ही जश्न में डूबा हुआ है। टीम इंडिया की इस जीत का क्रेडिट रोहित शर्मा, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, विराट कोहली और जसप्रीत बुमराह जैसे खिलाड़ियों को दिया जा रहा है। हालांकि एक ऐसा प्लेयर है जिसने टीम को ये टूर्नामेंट जिताने में अहम भूमिका निभाई फिर भी उसका नाम नहीं लिया जा रहा है। हम बात कर रहे हैं तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह की जो भारत की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे।

अर्शदीप सिंह का योगदान भारतीय टीम को वर्ल्ड कप जिताने में काफी अहम है। कई ऐसे मैच रहे जब अर्शदीप ने नाजुक मौके पर विकेट लेकर मैच का पासा पलटा। अर्शदीप सिंह ने हर एक मैच में भारतीय टीम के लिए विकेट चटकाए। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच याद करिए जब उन्होंने पहले ही ओवर में डेविड वॉर्नर को चलता कर भारत के जीत की नींव रख दी थी। उन्होंने उस मैच में कुल मिलाकर 3 विकेट लिए थे। अफगानिस्तान के खिलाफ मुकाबले में भी अर्शदीप सिंह ने 3 विकेट लिए थे और पाकिस्तान के खिलाफ मैच में आखिरी ओवर में रनों को डिफेंड किया था।

अर्शदीप सिंह ने फाइनल में दो बड़े खिलाड़ियों का लिया विकेट

अर्शदीप सिंह ने फाइनल मैच में टीम इंडिया के लिए काफी अहम भूमिका अदा की। उन्होंने अपने 4 ओवर के स्पेल में सिर्फ 20 रन देकर 2 विकेट लिए। उन्होंने मैच के अहम मौके पर क्विंटन डी कॉक का विकेट निकाला जो काफी खतरनाक दिख रहे थे। डी कॉक पूरी तरह से सेट हो चुके थे और अगर विकेट पर टिके रहते तो साउथ अफ्रीका को एकतरफा मैच जिता देते। इससे पहले एडेन मार्करम को भी अर्शदीप ने तीसरे ओवर में ही चलता कर दिया था।

अर्शदीप सिंह ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 में कुल मिलाकर 8 मैचों में 17 विकेट चटकाए। अफगानिस्तान के फजलहक फारुखी के साथ वो टूर्नामेंट में संयुक्त रूप से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे। हालांकि इतने बेहतरीन परफॉर्मेंस के बावजूद अर्शदीप सिंह की चर्चा काफी कम ही हो रही है।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता
App download animated image Get the free App now