COOKIE CONSENT
Create
Notifications
Favorites Edit

आशीष नेहरा ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की

Naveen Sharma
ANALYST
2   //    12 Oct 2017, 14:17 IST

भारतीय तेज गेंदबाज आशीष नेहरा ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा कर दी है। न्यूजीलैंड के खिलाफ 1 नंवबर को होने वाले टी20 मैच से वे अपनी विदाई लेंगे, यह मुकाबला उनके घरेलू मैदान फिरोज शाह कोटला दिल्ली में होगा। गुरुवार (12 अक्टूबर) को उन्होंने इसकी घोषणा कर दी।


नेहरा ने सन 1999 में क्रिकेट के सबसे लम्बे प्रारूप से अपना अंतरराष्ट्रीय करियर शुरू किया था। इसके बाद वन-डे में भी उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया था। 2003 विश्वकप में उनकी तेज गेंदबाजी को कभी नहीं भुलाया जा सकता। इसमें इंग्लैंड के खिलाफ 23 रन देकर 6 विकेट का स्पेल सबसे शानदार रहा।


घुटने और अन्य प्रकार की चोटों से जूझते हुए नेहरा ने करीबन 12 ऑपेरेशन कराए और टीम में बाहर होने के बाद आईपीएल में शानदार प्रदर्शन के दम पर स्थान बनाया। 2011 विश्वकप में भी वे टीम का हिस्सा रहे थे लेकिन अंगुली में चोट के चलते उन्हें फाइनल से बाहर होना पड़ा था। इसके बाद उन्होंने भारत के लिए सिर्फ टी20 ही खेला, वन-डे में उन्हें खेलने का मौका नहीं मिला।


टी20 क्रिकेट में नेहरा ने एक अलग ही मुकाम पाया। आईपीएल में उम्दा गेंदबाजी के बाद अंतरराष्ट्रीय टी20 में भी उन्होंने धारदार गेंदबाजी करते हुए टीम का हिस्सा बन गए और 2016 में हुए टी20 विश्वकप में टीम के अहम सदस्य बन गए। 38 वर्षीय नेहरा ने भारत के लिए अभी तक 17 टेस्ट, 120 एकदिवसीय और 26 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में हिस्सा लिया है।


भारत के लिए टी20 में अंतिम बार उन्होंने इस वर्ष इंग्लैंड के खिलाफ टी20 सीरीज में खेला. इसके बाद वेस्टइंडीज और श्रीलंका के खिलाफ उन्हें टीम में नहीं लिया गया. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में उन्हें वापस बुलाया गया। इस सीरीज में अब तक हुआ दोनों मैचों में उनको खेलने का अवसर नहीं मिला है। तीसरे और निर्णायक टी20 में नेहरा को मौका मिलेगा या नहीं, यह देखने वाली बात होगी। अंतिम टी20 हैदराबाद में होगा।

Naveen Sharma
ANALYST
Real Cricket= Test Cricket
Fetching more content...