T20 World Cup 2022 के लिए दिग्गज ने चुना भारतीय स्क्वाड, प्रमुख स्विंग गेंदबाज को किया बाहर 

India v Afghanistan - DP World Asia Cup
India v Afghanistan - DP World Asia Cup

2022 टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) के लिए अगले सप्ताह भारतीय स्क्वाड का ऐलान हो सकता है। उससे पहले काफी चर्चा हो रही है कि किसे स्क्वाड में जगह मिलेगी और किसे नहीं। हालांकि कुछ पूर्व खिलाड़ियों ने अभी से अपनी पसंद का स्क्वाड का बताना शुरू कर दिया है और इसमें पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज और आईपीएल में गुजरात टाइटंस के कोच आशीष नेहरा (Ashish Nehra) का भी नाम शामिल हो गया है।

भारत के लिए 2022 एशिया कप उम्मीदों के मुताबिक नहीं रहा और टीम फाइनल में भी नहीं पहुँच पाई। हालांकि टूर्नामेंट से पहले कुछ प्रमुख भारतीय खिलाड़ी चोटिल भी थे, इस वजह से टीम के प्रदर्शन पर असर पड़ा। हालांकि अब चयनकर्ताओं के सामने आगामी वर्ल्ड कप के लिए एक सही स्क्वाड चुनने की चुनौती है, ताकि पिछले संस्करण की तरह कोई गलती न हो।

जसप्रीत बुमराह और हर्षल पटेल के फिट होने की ख़बरें आ रही हैं। वहीं ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा को लेकर कहा जा रहा है कि वह अपनी सर्जरी से रिकवर नहीं कर पाएंगे, इसी वजह से टूर्नामेंट मिस कर सकते हैं। मोहम्मद शमी को भी लेकर काफी चर्चा है और कई दिग्गजों ने उन्हें वर्ल्ड कप में चुने जाने की वकालत की है।

आशीष नेहरा ने अपनी टीम में नहीं दी दीपक चाहर और मोहम्मद शमी को जगह

इस बीच आशीष नेहरा ने वर्ल्ड कप के लिए अपनी पसंद के चुने गए स्क्वाड के 15 नामों का खुलासा किया है। दिलचस्प बात यह है कि उन्होंने स्विंग गेंदबाज दीपक चाहर और अनुभवी मोहम्मद शमी को नहीं शामिल किया है।

तेज गेंदबाज ने ओपनर के तौर पर रोहित शर्मा के साथ केएल राहुल को चुनते हुए कहा,

जहां तक टी20 वर्ल्ड कप का सवाल है, हमें अभी लंबा सफर तय करना है, इसलिए मुझे लगता है कि हम अगले छह मैचों में केएल राहुल से काफी कुछ देखेंगे।

इसके बाद उन्होंने अगले तीन बल्लेबाजों के रूप में विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव और ऋषभ पंत को चुना है। उन्होंने कहा कि सूर्यकुमार का चुना जाना सुनिश्चित है और वह और पंत नंबर 4 और 5 के क्रम को जरूरत के हिसाब से स्वैप कर सकते हैं।

नेहरा ने ऑलराउंडर के रूप में हार्दिक पांड्या और चोट से जूझ रहे रविंद्र जडेजा को भी शामिल किया है। इसके अलावा दीपक हूडा को भी जगह दी है।

स्पिन विकल्पों के रूप में बाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने रविचंद्रन अश्विन और युजवेंद्र चहल का चयन किया है। वहीं तेज गेंदबाजी में जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल और अर्शदीप सिंह को जगह दी है।

मोहम्मद शमी को जगह न देने के पीछे की वजह बताते हुए उन्होंने कहा,

हालाँकि, एक नाम मेरे दिमाग में आता है और वह है मोहम्मद शमी। एक टेस्ट विशेषज्ञ होने के नाते, उन्होंने चयनकर्ताओं का इतना ध्यान आकर्षित नहीं किया है। और मैं ऐसा इसलिए नहीं कह रहा हूं क्योंकि मैंने उन्हें गुजरात टाइटंस में करीब से देखा था।

टी20 वर्ल्ड के लिए आशीष नेहरा का 15 सदस्यीय स्क्वाड

रोहित शर्मा, केएल राहुल, विराट कोहली, ऋषभ पंत, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, रविंद्र जडेजा, युजवेंद्र चहल, रविचंद्रन अश्विन, दिनेश कार्तिक, जसप्रीत बुमराह, हर्षल पटेल, अर्शदीप सिंह, भुवनेश्वर कुमार, दीपक हूडा।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar