रविचंद्रन अश्विन मौजूदा समय में सर्वश्रेष्ठ स्पिनर हैं: मुथैया मुरलीधरन

श्रीलंका के खिलाफ नागपुर टेस्ट में 300वां विकेट हासिल करने वाले रविचंद्रन अश्विन के लिए पूर्व महान ऑफ़ स्पिनर मुथैया मुरलीधरन ने एक बड़ी बात कहते हुए मौजूदा समय का सबसे उम्दा ऑफ़ स्पिनर बताया है। उन्होंने अश्विन के आंकड़ों को उनकी महानता का सबूत बताया है।

गौरतलब है कि अश्विन ने नागपुर टेस्ट की दूसरी पारी में श्रीलंका की टीम को हराने में अहम भूमिका निभाते हुए हुए 4 विकेट झटके और 300 टेस्ट शिकार भी पूरे किये। मैच में उन्होंने 8 विकेट अपने नाम किये।

मुरलीधरन ने सबसे तेज 300 टेस्ट विकेट लेने पर अश्विन को बधाई दी और कहा कि मैं उन्हें शुभकामनाएं देना चाहता हूँ क्योंकि यह एक बड़ी उपलब्धि है, 300 टेस्ट विकेट लेना छोटी बात नहीं है। निश्चित रूप से अभी विश्व क्रिकेट में वे श्रेष्ठ स्पिनर हैं। इसके अलावा मुरली ने यह भी कहा कि अश्विन फिलहाल वन-डे टीम में नहीं है लेकिन जल्दी ही वापस आकर छोटे प्रारूप में भी अपने प्रदर्शन से सबको चकित कर देंगे। मुरलीधरन ने 133 टेस्ट मैचों में 800 टेस्ट विकेट झटके हैं और यह विश्व रिकॉर्ड उनके नाम है।

ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज डेनिस लिली ने 56 टेस्ट मैचों में 300 विकेट अपने नाम किये थे और अश्विन से पहले यह रिकॉर्ड उनके नाम था लेकिन भारतीय स्पिनर ने इस पर अपना नाम लिखवा लिया है। मुथैया मुरलीधरन ने 58 टेस्ट मैच खेलकर 300 विकेट चटकाए थे। इसके अलावा रिचर्ड हेडली, मैल्कम मार्शल और डेल स्टेन को 300 टेस्ट विकेट के आंकड़े तक पहुँचने के लिए 61 टेस्ट मैच खेलने पड़े थे।

अश्विन के भविष्य के बारे में बोलते हुए मुरलीधरन ने कहा कि अभी वे 31-32 साल के हैं और 4 से 5 साल खेल सकते हैं। यह समय पर निर्भर करेगा कि उनका प्रदर्शन कैसा रहेगा और कितना खुद को चोट मुक्त रख पाते हैं।

टेस्ट के अलावा अश्विन ने 111 एकदिवसीय मैचों में शिरकत की है और इस दौरान उन्होंने 150 विकेट चटकाए हैं। मुरलीधरन की बातें अश्विन को और अधिक जोश प्रदान कर सकती है।

Edited by Staff Editor