Create
Notifications

एशिया कप 2018: भारत vs बांग्लादेश में बने सारे आंकड़ों पर एक नज़र

<p>" />
रविंद्र जडेजा की वनडे टीम में जबरदस्त वापसी
EXPERT COLUMNIST
Modified 22 Sep 2018

दुबई में खेले गए एशिया कप 2018 के सुपर फोर स्टेज के पहले मैच में भारत ने बांग्लादेश को 7 विकेट से हराकर टूर्नामेंट में लगातार तीसरी जीत दर्ज़ की। बांग्लादेश की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए सिर्फ 173 रन बनाये, जिसके जवाब में भारत ने रोहित शर्मा की 83 रनों की शानदार नाबाद पारी की बदौलत 37वें ओवर में ही ही लक्ष्य हासिल कर लिया। रविंद्र जडेजा की एक साल से भी ज्यादा समय के बाद वनडे टीम में वापसी हुई और उन्होंने चार विकेट लेकर मैन ऑफ़ द मैच का खिताब जीता।

आइये नज़र डालते हैं मैच में बने प्रमुख आंकड़ों पर:

# रविंद्र जडेजा की 27 एकदिवसीय मैचों के बाद भारतीय टीम में वापसी। उन्होंने अपना आखिरी मैच पिछले साल किंग्स्टन में वेस्टइंडीज़के खिलाफ 6 जुलाई को खेला था।

# रविंद्र जडेजा ने 10 ओवर में सिर्फ 29 रन देकर चार विकेट लिए और एशिया कप में बाएं हाथ के किसी भी स्पिनर के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के अपने ही पिछले रिकॉर्ड को तोड़ा। 2014 में जडेजा ने अफगानिस्तान के खिलाफ 30 रन देकर चार विकेट लिए थे।

# भारत की तरफ से रविंद्र जडेजा ने चार, भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह ने तीन-तीन विकेट लिए। एशिया कप में एक ही पारी में तीन गेंदबाजों के तीन विकेट लेने का रिकॉर्ड तीसरी बार बना। इससे पहले यह रिकॉर्ड भारत-पाकिस्तान (2012, मीरपुर) और पाकिस्तान-श्रीलंका (1986, कोलंबो) मैच में बना था।

Enter captionशिखर
शिखर धवन ने चार कैच लेकर अनोखा रिकॉर्ड बनाया

# रोहित शर्मा ने अपना 36वां और मौजूदा एशिया कप का लगातार दूसरा अर्धशतक लगाया।

# शिखर धवन ने एक पारी में चार कैच लेकर भारतीय रिकॉर्ड बराबर किया। धवन से पहले भारत की तरफ से एक पारी में चार विकेट लेने का रिकॉर्ड सुनील गावस्कर (1985 vs पाकिस्तान, शारजाह), मोहम्मद अज़हरुद्दीन (1997 vs पाकिस्तान, टोरंटो), सचिन तेंदुलकर (1998 vs पाकिस्तान, ढाका), राहुल द्रविड़ (1999 vs वेस्टइंडीज, टोरंटो), मोहम्मद कैफ (2003 vs श्रीलंका, जोहांसबर्ग) और वीवीएस लक्ष्मण (2004 vs ज़िम्बाब्वे, पर्थ) के नाम था।

Published 22 Sep 2018
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now