2018 में होने वाला एशिया कप भारत से स्थानांतरित हो सकता है

इस वर्ष हुए अंडर 19 एशिया कप टूर्नामेंट के भारत से बाहर जाने जैसी परिस्थति एक बार फिर अगले साल होने वाले एशिया कप टूर्नामेंट में भी देखने को मिल सकती है। भारत और पाकिस्तान के बीच चल रहे तनाव की वजह से टूर्नामेंट भारत के हाथ से जा सकता है। सितम्बर 2018 में होने वाले एशिया कप भारत में होना प्रस्तावित है लेकिन पाकिस्तान के बीच चल रहे गतिरोध के चलते यह मौका भी छिन सकता है।

भारतीय टीम ने 2016 में हुए एशिया कप में बांग्लादेश को हराकर खिताब पर कब्जा जमाया था। सीओए के अनुसार उन्होंने एशियन क्रिकेट काउंसिल को इस बारे में अवगत कराते हुए कहा है कि अगर वे भारत में टूर्नामेंट का आयोजन नहीं करते हैं, तो एक दूसरे देश का विकल्प तैयार रखें। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान की अंडर 19 टीम को यहाँ खेलने की अनुमति नहीं मिली, तो सीनियर टीम के साथ भी शायद ऐसा ही हो।

गौरतलब है कि इस वर्ष नवम्बर में बेंगलुरु में अंडर 19 एशिया कप होना था लेकिन पाकिस्तान द्वारा मना करने के बाद इसे भारत से मलेशिया स्थानांतरित कर दिया गया। अंडर 19 के इस टूर्नामेंट में पाकिस्तान को हराकर अफगानिस्तान ने जीता है।

उल्लेखनीय है कि भारत पर पाकिस्तान से आने वाले आतंकियों द्वारा पठानकोट और उरी में हमले करने के बाद से दोनों देशों के बीच तनावपूर्ण स्थिति रहे हैं और राजनीतिक और कूटनीतिक रिश्तों में खटास आई है। इससे क्रिकेट रिश्तों पर भी असर पड़ा है और कोई भी द्विपक्षीय सीरीज दोनों देशों के बीच नहीं हुई है। यही वजह थी कि पाक क्रिकेट बोर्ड ने अंडर 19 टीम को भारत में होने वाले एशिया कप में भेजने से मना कर दिया और टूर्नामेंट को मलेशिया में आयोजित कराना पड़ा। पिछली बार सीनियर टीमों का एशिया कप बांग्लादेश में आयोजित किया गया था और यह देखना दिलचस्प होगा कि इस बार का संस्करण कहां आयोजित होता है।

Edited by Staff Editor