Create
Notifications

एशिया कप 2018: राशिद खान, असगर अफगान और हसन अली पर लगा जुर्माना

Ent
SENIOR ANALYST
Modified 22 Sep 2018
न्यूज़

एशिया कप में शनिवार को सुपर 4 में अफगानिस्तान और पाकिस्तान के बीच मुकाबला खेला गया, जिसे पाकिस्तान ने आखिरी ओवर में रोमांचक तरीके से जीत लिया। हालांकि इस मैच के दौरान कुछ ऐसा हुआ जिससे 3 खिलाड़ियों के ऊपर जुर्माना और डिमेरिट प्वाइंट लगाया गया है।

अफगानिस्तान के दिग्गज स्पिनर राशिद खान, कप्तान असगर अफगान और पाकिस्तान के तेज गेंदबाज हसन अली के खिलाफ ये कार्रवाई की गई है। तीनों खिलाड़ियों के ऊपर आईसीसी के कोड ऑफ कंडक्ट का उल्लंघन करने के लिए मैच फीस का 15 प्रतिशत और एक डिमेरिट प्वाइंट लगाया गया है। हसन अली को अफगानिस्तान की पारी के 33वें ओवर के दौरान बल्लेबाज हशमतुल्लाह शहीदी की तरफ गेंद फेंकने की धमकी देने का दोषी पाया गया है। वहीं असगर अफगान को 37वें ओवर में रन लेने के दौरान कंधे से हसन अली को हल्का सा धक्का देने का दोषी पाया गया है। जबकि पाकिस्तान की पारी के 47वें ओवर के दौरान आसिफ अली का विकेट लेने के बाद अंगुली से इशारा करने के कारण राशिद खान पर जुर्माना लगाया गया है।

असगर अफगान और हसन अली को आईसीसी के कोड ऑफ कडंक्ट की धारा 2.1.1 का उल्लंघन करने का दोषी पाया गया है। जबकि राशिद खान को धारा 2.1.7 का उल्लंघन करने का दोषी पाया गया है। इसके तहत किसी भी खिलाड़ी को इशारा करना, भाषा का इस्तेमाल करना या फिर उकसाना है। तीनों खिलाड़ियों के ऊपर आरोप फील्ड अंपायर अनिल चौधरी और शॉन जॉर्ड, थर्ड अंपायर रॉड टकर और चौथे अंपायर अनीस-उर-रहमान ने लगाए। सभी खिलाड़ियों ने मैच रेफरी एंडी पायक्रॉफ्ट के सामने अपना जुर्म कबूल कर लिया।

ये पहली बार है जब राशिद खान और हसन अली के ऊपर इस तरह का जुर्माना या डिमेरिट प्वाइंट लगा है। वहीं अफगानिस्तान के कप्तान असगर अफगान के ऊपर 24 महीने के अंदर दूसरी बार डिमेरिट प्वाइंट लगा है। इससे पहले फरवरी 2017 में जिम्बाब्वे के खिलाफ वनडे मैच में अंपायर के फैसले का विरोध करने पर उनके ऊपर डिमेरिट प्वाइंट लगाया गया था। आईसीसी के नियम के मुताबिक अगर किसी खिलाड़ी के ऊपर 2 साल के अंदर 4 डिमेरिट प्वाइंट लगते हैं तो उसे एक टेस्ट या दो वनडे मैचों के लिए निलंबित किया जा सकता है।

Published 22 Sep 2018
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now