एशिया कप 2022 का प्रोमो हुआ जारी, देखें वीडियो 

Ankit
India v Pakistan - ICC Cricket World Cup 2019
India v Pakistan - ICC Cricket World Cup 2019
28 अगस्त को भारत और पाकिस्तान आमने-सामने होंगे
28 अगस्त को भारत और पाकिस्तान आमने-सामने होंगे

एशिया कप (Asia Cup) 2022 की शुरुआत को अब कुछ ही दिन बचे हैं, इस बीच एशियन क्रिकेट काउंसिल (ACC) ने टूर्नामेंट का प्रोमो जारी कर दिया है। इस वीडियो में इतिहास में खेले गए मैचों के कुछ झलकियां दिखाई गई हैं। बता दें 27 अगस्त को श्रीलंका और अफगानिस्तान के मुकाबले के साथ ही एशिया कप के 15वें सीजन की शुरुआत होनी है।

टूर्नामेंट के आयोजनकर्ता ACC ने एक वीडियो अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से पोस्ट किया है। उन्होंने इस वीडियो के साथ कैप्शन में लिखा है, 'यह महत्वपूर्ण है। यह लीजेंडरी है। क्या आप इस प्रतिष्ठित क्रिकेट के गवाह बनने के लिए तैयार हो? एशिया कप 2022 तीन दिनों में शुरू होगा।'

इस बार एशिया कप का आयोजन मूल रूप से श्रीलंका में होना था, लेकिन देश के आर्थिक संकट से जूझने के चलते इस प्रतियोगिता को यूएई शिफ्ट कर दिया गया था। एशियन क्रिकेट काउंसिल ने पहले ही यह बता दिया था कि आयोजन स्थल के बदल जाने के बावजूद श्रीलंका ही इसका मेजबान देश माना जाएगा।

एशिया कप के सात खिताब जीत चुका है भारत

आखिरी बार साल 2018 में यूएई में ही एशिया कप खेला गया था, जिसमे रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय टीम ने खिताब जीता था। फाइनल मुकाबले में भारत ने बांग्लादेश को तीन विकेट से हराया था।

एशिया कप के अब तक के इतिहास में भारतीय टीम सबसे सफल रही है। भारत ने अब तक सर्वाधिक सात बार एशिया कप जीता है। इसके बाद श्रीलंका पांच एशिया कप खिताब के साथ एशिया की दूसरी सबसे सफल टीम है। वहीं पाकिस्तान ने दो बार यह प्रतिष्ठित टूर्नामेंट जीता है। दिलचस्प रूप से सिर्फ भारत इकलौता ऐसा देश है, जिसने यह टूर्नामेंट दो प्रारूपों (वनडे और टी-20) में जीता है।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar