Rohit Sharma : रोहित शर्मा ने कप्तानी के मामले में MS Dhoni और Virat Kohli को एकसाथ छोड़ा पीछे

Nitesh
England v India - 3rd Vitality IT20
रोहित शर्मा ने कप्तानी के मामले में बड़ी उपलब्धि हासिल की

भारतीय टीम (Indian Cricket Team) के कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने कप्तानी के मामले में एक बड़ा रिकॉर्ड बना लिया है। रोहित शर्मा की अगुवाई में भारत ने हांगकांग के खिलाफ आसान जीत दर्ज की और इसके साथ ही रोहित शर्मा के नाम बड़ा कीर्तिमान दर्ज हो गया। उन्होंने एशिया कप (Asia Cup) और ओवरऑल टी20 मैच का रिकॉर्ड बनाया और एम एस धोनी और विराट कोहली जैसे दिग्गजों को पीछे छोड़ा।

रोहित शर्मा अब एशिया कप में लगातार सबसे ज्यादा जीत दर्ज करने वाले कप्तान बन गए हैं। रोहित शर्मा के नाम कप्तान के तौर पर एशिया कप में लगातार 7 जीत दर्ज हो गई है। एशिया कप 2018 में भी रोहित शर्मा ने कप्तानी की थी और तब पांच मैच जीते थे और इस बार भी वो दो मुकाबले लगातार जीत चुके हैं। रोहित शर्मा ने इस मामले में पूर्व भारतीय कप्तान एम एस धोनी और पाकिस्तान के पूर्व कप्तान मोईन खान का रिकॉर्ड तोड़ा। एम एस धोनी ने एशिया कप में कप्तान के तौर पर लगातार 6 जीत हासिल की थी। वहीं मोईन खान के नाम भी कप्तान के तौर पर लगातार इतने ही मैचों में जीत दर्ज करने का रिकॉर्ड था। हालांकि अब रोहित शर्मा इनसे आगे निकल गए हैं।

रोहित शर्मा बने टी20 इंटरनेशनल में भारत के दूसरे सबसे सफल कप्तान

वहीं रोहित शर्मा अब टी20 क्रिकेट में भारत के दूसरे सबसे सफल कप्तान भी बन गए हैं। उन्होंने इस मामले में विराट कोहली को पीछे छोड़ा। रोहित की कप्तानी में भारत ने अभी तक 37 टी20 इंटरनेशनल में से 31 मुकाबलों में जीत हासिल की है। जबकि विराट कोहली की कप्तानी में भारत ने 50 टी20 में से 30 मैचों में जीत हासिल की थी। इस मामले में एम एस धोनी टॉप पर हैं। उन्होंने 72 मैचों में भारतीय टीम की कप्तानी की थी जिसमें 41 मैचों में टीम को जीत मिली थी।

Quick Links

Edited by Nitesh