जसप्रीत बुमराह की वापसी को लेकर भारतीय गेंदबाजी कोच की आई प्रतिक्रिया, कही अहम बात 

Sri Lanka Asia Cup Cricket
Sri Lanka Asia Cup Cricket

जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने जब से वापसी की है, तब से भारतीय गेंदबाजी विभाग अलग ही नजर आ रहा है और विपक्षी बल्लेबाजों के लिए परेशानियां बढ़ गई हैं। उनके आने से भारत के तेज गेंदबाजी विभाग में धार नजर आ रही है और कुछ ऐसा ही भारत के गेंदबाजी कोच पारस महाम्ब्रे (Paras Mhambrey) का भी मानना है। म्हाम्ब्रे ने स्वीकार किया कि बुमराह की वापसी से तेज गेंदबाजी यूनिट को मजबूती मिली है। उनके मुताबिक वर्ल्ड कप (World Cup 2023) से पहले चार अच्छे तेज गेंदबाजों का विकल्प होना काफी राहत की बात है।

दाएं हाथ के तेज गेंदबाज बुमराह लम्बे समय से चोट के कारण मैदान से दूर थे। उन्होंने वापसी से पहले भारत के लिए पिछले साल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आखिरी मुकाबला खेला था और फिर बाहर हो गए थे। सभी उम्मीद कर रहे थे कि बुमराह वर्ल्ड कप से पहले फिट हो जाएँ और कुछ ऐसा ही हुआ। उनकी वापसी आयरलैंड दौरे पर हुई और वह अब एशिया कप 2023 में भारतीय तेज गेंदबाजी विभाग के लीडर की भूमिका निभा रहे हैं। उन्होंने नई गेंद से विपक्षी बल्लेबाजों को जमकर तंग किया है और ज्यादा रन भी नहीं बनाने दिए हैं।

शुक्रवार को बांग्लादेश के खिलाफ सुपर 4 मुकाबले से पहले प्रेस कॉन्फ्रेंस में आये पारस महाम्ब्रे ने जसप्रीत बुमराह को लेकर कहा,

हम एनसीए से बुमराह की प्रगति पर नजर बनाये हुए हैं और हमें जो रिपोर्ट मिली है, उससे हम बहुत खुश हैं। अब, हमारे पास चार क्वालिटी वाले गेंदबाज हैं, और उन विकल्पों का होना हमेशा अच्छा होता है। कई विकल्पों के होने की समस्या हमेशा अच्छी होती है।

मोहम्मद शमी जैसे गेंदबाज को ड्रॉप करना आसान नहीं - पारस महाम्ब्रे

जसप्रीत बुमराह की वापसी के बाद से, भारत अपनी प्लेइंग में प्रमुख तेज गेंदबाजों के रूप में बुमराह के साथ मोहम्मद सिराज को खिला रहा है और इनका साथ ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या दे रहे हैं। ऐसे में अनुभवी मोहम्मद शमी को बाहर रखना पड़ रहा है, जिसे पारस महाम्ब्रे ने काफी मुश्किल बताया। उन्होंने कहा,

शमी जैसे खिलाड़ी को बाहर करना बहुत आसान नहीं है। उनके पास जो अनुभव है और उन्होंने देश के लिए जो प्रदर्शन किया है वह अभूतपूर्व है। इस तरह की बातचीत करना (किसी खिलाड़ी को बाहर करना) कभी आसान नहीं होता। लेकिन हम खिलाड़ियों के साथ जिस तरह से बातचीत कर रहे हैं, उसमें हम स्पष्ट हैं और उन्होंने हम पर भरोसा दिखाया है। खिलाड़ियों को हर फैसले के बारे में पता होता है और वे जानते हैं कि यह टीम के फायदे के लिए है।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
App download animated image Get the free App now