Create
Notifications
Get the free App now
Favorites Edit
Advertisement

क्रिकेट न्यूज़: 2022 एशियन गेम्स में क्रिकेट शामिल, पुरुष और महिला वर्ग में होंगे टी20 मुकाबले 

  • 2014 एशियाई खेलों के बाद क्रिकेट की फिर से वापसी
Vasu Jain
ANALYST
न्यूज़
Modified 04 Mar 2019, 16:40 IST

Enter caption

एशियन गेम्स 2022 में टी20 क्रिकेट को शामिल कर लिया गया है। भारतीय ओलंपिक संघ के महासचिव राजीव मेहता ने सोमवार को इस बात की जानकारी दी। अब साफ है कि 2022 में चीन के हांगझू में आयोजित होने वाले एशियन गेम्स में एशिया महाद्वीप की क्रिकेट टीमें हिस्सा लेंगी। इससे पहले क्रिकेट को 2010 और 2014 एशियाई खेलों में जगह मिली थी लेकिन 2018 इंडोनेशिया एशियन गेम्स में हुए खेलों में क्रिकेट को जगह नहीं मिली।

भारतीय ओलंपिक संघ की ओर से आज दी गई जानकारी के मुताबिक, टी20 क्रिकेट फॉर्मेट (महिला-पुरुष) को एशियन गेम्स 2022 के लिए शामिल कर लिया गया है। अब भारतीय ओलिंपिक संघ इस संबंध में बीसीसीआई को पत्र लिखेगा। इससे पहले रविवार को मीडिया में आई खबरों में इस बात के संकेत दिए जा रहे थे कि एशियाई ओलंपिक परिषद (IOC) की आम सभा की बैठक में टी20 क्रिकेट को शामिल करने का फैसला कर लिया गया है।

हालांकि भारतीय क्रिकेट टीम इन खेलों में हिस्सा लेगी या नहीं, इस पर बीसीसीआई की ओर से स्पष्टीकरण आना बाकी है। भारत इससे पहले टीम के व्यस्त कार्यक्रम का हवाला देकर इस महाद्वीपीय प्रतियोगिता से बाहर रह चुका है। जब 2010 और 2014 के एशियन गेम्स में क्रिकेट को शामिल किया गया था, तब बीसीसीआई ने बिजी शेड्यूल होने की बात कहकर अपनी टीम इन खेलों में भेजने से इनकार कर दिया था।

हालांकि एशियाई खेलों के अगले टूर्नमेंट के आयोजन में अब काफी समय है और ऐसे में भारतीय टीम के प्रतिनिधित्व पर चर्चा करने के लिए बीसीसीआई को काफी समय मिलेगा। भारत को छोड़कर श्रीलंका, बांग्लादेश और पाकिस्तान जैसे रेग्यूलर क्रिकेट खेलने वाले देश इन खेलों में हिस्सा ले चुके हैं। श्रीलंका और पाकिस्तान ने 2014 में क्रमश: पुरुष और महिला वर्ग में स्वर्ण पदक जीते थे, जबकि 2010 में बांग्लादेश और पाकिस्तान ने बाजी मारी थी। 

एशियाड 2010 में 11 क्रिकेट टीमों ने हिस्सा लिया

बांग्लादेश, अफगानिस्तान, पाकिस्तान, श्रीलंका, चीन, हांगकांग, मलेशिया, नेपाल और मालदीव की पुरुष और पाकिस्तान, बांग्लादेश, जापान, चीन, नेपाल, थाईलैंड, हांगकांग और मलेशिया की महिला क्रिकेट टीमों ने 2010 एशियाड में हिस्सा लिया था।

 एशियाड 2014 में 13 क्रिकेट टीमों ने हिस्सा लिया

श्रीलंका, अफगानिस्तान, बांग्लादेश, हांगकांग, कुवैत, मलेशिया, नेपाल, दक्षिण कोरिया, चीन और मालदीव की पुरुष और पाकिस्तान, बांग्लादेश, श्रीलंका, चीन, हांगकांग, जापान, नेपाल, थाईलैंड, मलेशिया और दक्षिण कोरिया की महिला क्रिकेट टीमों ने 2014 एशियाड में हिस्सा लिया था।

Hindi Cricket Newsसभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

Published 04 Mar 2019, 16:40 IST
Advertisement
Fetching more content...