Asian Games 2023 : गोल्ड मेडल के मुकाबले में भारतीय टीम ने रचा इतिहास, फाइनल में श्रीलंका को हराया 

टी साधू ने जबरदस्त गेंदबाजी प्रदर्शन किया
टी साधू ने जबरदस्त गेंदबाजी प्रदर्शन किया

Asian Games 2023 में हो रहे विमेंस क्रिकेट टूर्नामेंट के फाइनल में भारत ने श्रीलंका (IND-w vs SL-W) को 19 रन से हराते हुए गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास रच दिया। फाइनल मुकाबले में पहले खेलते हुए भारतीय टीम ने निर्धारित 20 ओवर में 116/7 का स्कोर बनाया, जवाब में श्रीलंकाई टीम पूरे ओवर खेलकर 97/8 का ही स्कोर बना पाई।

टॉस जीतकर भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी चुनी लेकिन उनको शुरुआत में ही झटका लगा। ओपनर शैफाली वर्मा 15 गेंदों में 9 रन बनाकर पांचवें ओवर में 16 के स्कोर पर सुगंदिका कुमारी का शिकार बनीं। यहाँ से स्मृति मंधाना और जेमिमा रॉड्रिग्स के बीच अर्धशतकीय साझेदारी देखने को मिली और दोनों ने स्कोर को 89 तक पहुँचाया। मंधाना ने 45 गेंदों में चार चौके और एक छक्के की मदद से 46 रनों की पारी खेली। उनके आउट होते ही जल्दी-जल्दी विकेट गिरे। ऋचा घोष 9 और कप्तान हरमनप्रीत कौर 2 रन ही बना पाईं। जेमिमा भी 40 गेंदों में पांच चौके की मदद से 42 रन बनाकर 114 के स्कोर पर छठे विकेट के रूप में पवेलियन लौटीं। भारतीय बल्लेबाज आखिरी में अच्छे से फिनिश नहीं कर पाए और इसी वजह से टीम उम्मीद के मुताबिक स्कोर नहीं बना पाई। श्रीलंका की तरफ से उदेशिका प्रबोधनी, सुगंदिका कुमार और इनोका रनवीरा ने दो-दो विकेट लिए।

लक्ष्य का पीछा करते हुए श्रीलंका की शुरुआत बेहद खराब रही और टीम ने 14 के स्कोर तक अपने तीन बड़े विकेट गंवा दिए। अनुष्का संजीवनी 1 और विश्मी गुनारत्ने खाता खोले बिना ही तीसरे ओवर में टी साधू का शिकार बनीं। वहीं कप्तान चमारी अट्टापट्टू को भी 12 के निजी स्कोर पर साधू ने पवेलियन लौटाया। यहाँ से हासिनी परेरा और और नीलाक्षी डी सिल्वा ने पारी को संभाला और स्कोर को 50 तक पहुँचाया। हासिनी 22 गेंदों में 25 रन बनाकर राजेश्वरी गायकवाड़ का शिकार बनीं। 17वें ओवर में 78 के स्कोर पर टीम को पांचवां झटका लगा और नीलाक्षी 23 रन बनाकर आउट हुईं। ओशादी रणसिंघे ने 19 रनों की पारी खेली लेकिन 86 के स्कोर पर छठे विकेट के रूप में चलती बनीं। आखिरी ओवर में श्रीलंका को 25 रन जीत के लिए चाहिए थे लेकिन 5 रन ही आये और उसे हार का सामना करना पड़ा। भारत की तरफ से टी साधू ने सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए।

आपको बता दें कि एशियन गेम्स के इतिहास में भारत के लिए क्रिकेट में यह पहला गोल्ड मेडल है। फैंस को उम्मीद होगी कि विमेंस टीम की तरह मेंस टीम भी गोल्ड मेडल लाने में कामयाब हो।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar