AUS vs IND: 3 भारतीय गेंदबाज जो वनडे सीरीज में अच्छा प्रदर्शन कर वर्ल्ड कप के लिए पेश कर सकते हैं दावेदारी

Enter caption

आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 इंग्लैंड में खेला जाएगा। पिछली बार वर्ल्ड कप ऑस्ट्रेलिया ने जीता था। वहीं इस बार विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम विश्व कप के लिए मैदान में उतरेगी। विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया काफी मजबूत लग रही है। हाल ही टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में ऐतिहासिक जीत दर्ज की थी। वहीं टी-20 सीरीज को बराबरी पर खत्म किया था। ऐसे में कुछ खिलाड़ियों के लिए ऑस्ट्रेलिया में होने वाली वनडे सीरीज काफी मायने रखती है। माना जा रहा है कि अगर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया में भारतीय खिलाड़ी अपना दमखम दिखाते हैं तो विश्व कप में उनकी जगह पक्की मानी जा सकती है।

विश्व कप में जगह बनाने के लिए भारतीय टीम में भी प्रतिस्पर्धा का माहौल देखा जा सकता है। ऐसे में एक नजर डालते हैं उन तीन भारतीय गेंदबाजों पर जो ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इस वनडे सीरीज में शानदार प्रदर्शन कर विश्व कप के लिए अपनी जगह पक्की करने के लिए दावेदारी ठोक सकते हैं।

#3 मोहम्मद शमी

शमी

भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह अगले साल वर्ल्ड कप में भारतीय टीम के लिए तेज गेंदबाज की भूमिका निभाएंगे। वहीं भारतीय टीम को एक तीसरे तेज गेंदबाज की भी जरूरत होगी। इंग्लैंड की खतरनाक पिचों को देखते ही भारतीय टीम संतुलित गेंदबाजी संयोजन की तलाश में है। ऐसे में टीम को एक अनुभवी गेंदबाज की तलाश होगी, जो कि विदेशी जमीन पर खुद को ढाल सके और हालात के मुताबिक गेंदबाजी कर सके।

ऐसे में जेहन में एक नाम आता है और वो नाम मोहम्मद शमी का है। शमी इंग्लैंड की पिचों पर बेहतर गेंदबाजी कर सकते हैं। लेकिन उससे पहले शमी को ऑस्ट्रेलिया की धरती पर वनडे सीरीज में कमाल दिखाना होगा, ताकि इंग्लैंड में होने वाले विश्व कप के लिए उनकी दावेदारी पक्की हो सके।

#2 मोहम्मद सिराज

मोहम्मद सिराज

क्रिकेट की दुनिया में मोहम्मद सिराज नया नाम है। सिराज मध्यम गति के तेज गेंदबाज है, साथ ही उनमें युवा जोश भरपुर है। मोहम्मद सिराज आईपीएल में अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन कर चुके हैं। जिसके कारण उन्हें टीम इंडिया की टी20 टीम में भी मौका मिल चुका है। साल 2017 में डेब्यू करते हुए सिराज ने भारतीय टीम के लिए फिलहाल तीन टी20 मुकाबले खेले हैं।

हालांकि मोहम्मद सिराज ने अभी तक टीम इंडिया के लिए कोई भी वनडे मुकाबले नहीं खेला है। वहीं टीम इंडिया में इस बार सिराज का ऑस्ट्रेलियाई दौरे के लिए चयन किया गया है। अब सिराज के सामने खुद को साबित करने के लिए ऑस्ट्रेलियाई जमीन पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शानदार गेंदबाजी दिखानी होगी। अगर सिराज ऑस्ट्रेलिया में शानदार गेंदबाजी दिखाते हैं तो फॉर्म के लिहाज से मोहम्मद सिराज आने वाले विश्व कप के लिए भी अपनी जगह को पक्की कर सकते हैं।

#1 रविंंद्र जडेजा

जडेजा

एक वक्त था जब भारतीय क्रिकेट टीम में स्पिनर के तौर पर रविंद्र जडेजा और आर अश्विन की जोड़ी का बोलबाला था, लेकिन साल 2017 से ही इस जोड़ी का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा है। ऐसे में इनकी जगह कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल ने टीम इंडिया में अपनी जगह बना ली है। टीम मैनेजमेंट विश्व कप के लिए पहला दांव कुलदीप यादव और चहल पर लगाना चाहेगी, लेकिन इंग्लैंड की पिचों को ध्यान में रखते हुए टीम इंडिया को एक और अनुभवी स्पिनर की भी दरकार होगी।

ऐसे में जडेजा का नाम सबसे आगे है, लेकिन भारतीय टीम के लिए विश्व कप 2019 की टीम में जगह बना पाना जडेजा के लिए टेढ़ी खीर से कम नहीं है। जडेजा को विश्व कप के लिए अपनी दावेदारी पेश करनी होगी और ऐसा तभी मुमकिन है जब वो ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज में अच्छा प्रदर्शन करने में कामयाब होंगे। अगर जडेजा ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उसी की धरती पर शानदार गेंदबाजी कर पाते हैं तो विश्व कप के लिए अपनी दावेदारी मजबूती के साथ पेश कर सकेंगे।

Quick Links

App download animated image Get the free App now