बांग्लादेश के ऐतिहासिक दौरे के लिए ऑस्ट्रेलिया टीम का हुआ ऐलान, प्रमुख खिलाड़ी को लेकर लिया गया चौंकाने वाला फैसला

ऑस्ट्रेलिया महिला क्रिकेट टीम
ऑस्ट्रेलिया महिला क्रिकेट टीम

ऑस्ट्रेलिया ने बांग्लादेश दौरे (BAN-W vs AUS-W) पर सीमित ओवरों की सीरीज के लिए अपने स्क्वाड का ऐलान कर दिया है। यह पहला मौका होगा, जब ऑस्ट्रेलियाई टीम बांग्लादेश में द्विपक्षीय सीरीज खेलती नजर आएगी। इस दौरे से बाएं हाथ की स्पिन गेंदबाज जेस जोनासन (Jess Jonassen) को बाहर का रास्ता दिखाया गया है, जो हालिया समय में प्लेइंग XI में जगह बनाने में नाकाम रही थीं। साल 2012 में डेब्यू करने वाली जोनासन को पहली बार पूरी तरह से फिट होने के बावजूद टीम में नहीं शामिल किया गया है।

इस साल का टी20 वर्ल्ड कप सितंबर और अक्टूबर में बांग्लादेश में होने वाला है। ऐसे में ये छह मैच एलिसा हीली की टीम के लिए बांग्लादेशी परस्थितियों से तालमेल बिठाने में काफी अहम साबित होंगे। वर्ल्ड कप के दौरान स्पिनर काफी अहम भूमिका निभा सकते हैं, इसीलिए ऑस्ट्रेलिया ने बाएं हाथ की स्पिनर सोफी मॉलीन्यूक्स को 15 सदस्यीय स्क्वाड में वापसी का मौका दिया है। वह हाल ही में पर्थ में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एकमात्र टेस्ट के दौरान राष्ट्रीय सेट-अप में वापस लौटी थीं। इसके अलावा तेज गेंदबाज टायला व्लेमिंक की वापसी हुई है, जो लम्बे समय से चोट के कारण एक्शन से दूर थीं।

ऑस्ट्रेलिया ने अपने स्क्वाड से जेस जोनासन के अलावा हीदर ग्रैहम को भी बाहर का रास्ता दिखाया है। हालाँकि, चयनकर्ता शॉन फ्लेगलर ने कहा कि इन दोनों के लिए राष्ट्रीय टीम के दरवाजे बंद नहीं हुए हैं और भविष्य में इनके पास वापसी का मौका होगा।

cricket.com.au द्वारा जारी किये गए बयान में, फ्लेगलर ने कहा,

हमने कई गेंदबाजी विकल्पों के साथ एक संतुलित टीम चुनने की कोशिश की है और, दुर्भाग्य से जेस और हीदर इस अवसर पर चूक गईं। हम जानते हैं कि चयन से चूकने पर दोनों निराश होंगी, वे असाधारण क्रिकेटर हैं जिन्हें हमारे ग्रुप द्वारा बहुत महत्व दिया जाता है और हमने निश्चित रूप से उन्हें भविष्य की योजनाओं से बाहर नहीं किया है।

बांग्लादेश दौरे के सभी छह मैच, जिनकी तारीखों की अभी आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है, लेकिन 21 मार्च से 4 अप्रैल के बीच होने की उम्मीद है। पहले वनडे और इसके बाद T20I मुकाबले खेले जायेंगे।

बांग्लादेश दौरे के लिए ऑस्ट्रेलिया का स्क्वाड

एलिसा हीली (कप्तान), डार्सी ब्राउन, एश्ली गार्डनर, किम गार्थ, ग्रेस हैरिस (केवल T20I), अलाना किंग, फिबी लिचफील्ड, ताहलिया मैक्ग्रा (उपकप्तान), सोफी मॉलीन्यूक्स, बेथ मूनी, एलिस पेरी, मेगन शूट, एनाबेल सदरलैंड, जॉर्जिया वैरहम, टायला व्लेमिंक

Quick Links

Edited by Prashant Kumar