Create

कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड मेडल जिताने के बाद ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ने लिया अनिश्चितकालीन ब्रेक, अहम वजह आई सामने

ऑस्ट्रेलियाई कप्तान मेग लैनिंग ने बनाई क्रिकेट से दूरी
ऑस्ट्रेलियाई कप्तान मेग लैनिंग ने बनाई क्रिकेट से दूरी

ऑस्ट्रेलिया महिला क्रिकेट की कप्तान मेग लैनिंग (Meg Lanning) ने घोषणा है कि वह अनिश्चित काल के लिए क्रिकेट से दूर रहेंगी। लैनिंग ने यह फैसला तत्काल प्रभाव से लिया है। इस वजह से अब वह इंग्लैंड में महिलाओं के द हंड्रेड टूर्नामेंट में नहीं नजर आएँगी। टूर्नामेंट में वह ट्रेंट रॉकेट्स के लिए खेलती हुईं नजर आती लेकिन अब वह हिस्सा नहीं लेंगी।

मेग लैनिंग की अगुवाई में ऑस्ट्रेलिया ने हाल ही में इंग्लैंड में खेले गए 2022 कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड मेडल अपने नाम किया था। उन्होंने फाइनल मुकाबले में भारतीय टीम को नौ रनों से हराते हुए जीत दर्ज की थी और गोल्ड मेडल जीतने में कामयाबी हासिल की थी। इससे पहले लैनिंग की ही अगुवाई में ऑस्ट्रेलिया 2020 टी20 वर्ल्ड कप, 2023 वनडे वर्ल्ड कप भी जीत चुकी है।

ऑस्ट्रेलिया की अगली चुनौती टी20 सीरीज के रूप में भारत दौरा है। उसके बाद जनवरी में पाकिस्तान की मेजबानी करनी और फिर दक्षिण अफ्रीका में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप में भाग लेना है।

खुद पर ध्यान देने के लिए क्रिकेट से लिया ब्रेक

अपने बयान में ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ने कहा,

कुछ वर्षों की व्यस्तता के बाद, मैंने खुद पर ध्यान केंद्रित करने में समय बिताने के लिए एक कदम पीछे हटने का निर्णय लिया है। मैं सीए और मेरी टीम के साथियों के समर्थन के लिए आभारी हूं और चाहती हूं कि इस दौरान मेरी प्राइवेसी का सम्मान किया जाए।

लैनिंग ने 2010 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया और 2014 में 21 साल की उम्र में उन्हें कप्तान बनाया गया था। उन्होंने सभी प्रारूपों में 171 मैचों में टीम का नेतृत्व किया है और इस दौरान 135 मैच जीते हैं। 2017 के बाद से उन्होंने केवल पांच अंतरराष्ट्रीय मैच हारे हैं।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment