ICC टेस्ट रैंकिंग में ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों ने बनाया 39 साल बाद बड़ा सयोंग, अजिंक्य रहाणे की भी हुई एंट्री 

Australia v West Indies - First Test: Day 2
Australia v West Indies - First Test: Day 2

ICC ने साप्ताहिक रैंकिंग (ICC Ranking) अपडेट जारी कर दिया है। अपडेट में ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच खेला गया वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल, श्रीलंका-अफगानिस्तान और यूएई-वेस्टइंडीज वनडे सीरीज का आखिरी मुकाबला शामिल है।

बल्लेबाजों की टेस्ट रैंकिंग में ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों ने एक खास संयोग दोहराया है और 39 साल बाद रैंकिंग के पहले तीन स्थान पर मौजूद बल्लेबाज एक ही देश के हैं। ऑस्ट्रेलिया के मार्नस लैबुशेन पहले से ही टॉप स्थान पर थे, जबकि फाइनल में जबरदस्त शतकीय पारी खेलने वाले और अपनी टीम की जीत में अहम भूमिका निभाने वाले स्टीव स्मिथ एक स्थान के फायदे से दूसरे और ट्रैविस हेड तीन स्थान के फायदे से तीसरे स्थान पर आ गए हैं। इस तरह रैंकिंग में टॉप 3 बल्लेबाज ऑस्ट्रेलिया के हैं।

इससे पहले ICC रैंकिंग में एक ही देश के तीन बल्लेबाज टॉप 3 में 1984 में देखने को मिले थे, जब वेस्टइंडीज के गॉर्डन ग्रीनिज (810), क्लाइव लॉयड (787) और लैरी गोम्स (773) की तिकड़ी टॉप पर थी।

अन्य बल्लेबाजों में एलेक्स कैरी 11 स्थान के फायदे से 36वें स्थान पर पहुँच गए हैं। भारत के रोहित शर्मा और विराट कोहली टॉप 10 के बाहर क्रमशः 12वें और 13वें स्थान पर हैं। वहीं, अजिंक्य रहाणे 37वें और शार्दुल ठाकुर छह स्थान के फायदे से 94वें स्थान पर पहुँच गए हैं।

गेंदबाजी रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया के नाथन लायन दो स्थान के फायदे से संयुक्त रूप से इंग्लैंड के ओली रॉबिंसन के साथ छठे और स्कॉट बोलैंड छह स्थान के फायदे से 36वें स्थान पर हैं। रविचंद्रन अश्विन फाइनल मुकाबले में बाहर रहने के बावजूद अभी भी पहले स्थान पर हैं।

ऑलराउंडर रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया के कैमरन ग्रीन एक स्थान के फायदे से 15वें और भारत के शार्दुल ठाकुर तीन स्थान के फायदे से 31वें स्थान पर हैं।

वनडे बल्लेबाजी रैंकिंग में यूएई के व्रत्य अरविन्द सात स्थान के फायदे से 49वें, श्रीलंका के पैथुम निसांका पांच स्थान के फायदे से 62वें स्थान पर पहुँच गए हैं। गेंदबाजी रैंकिंग में में श्रीलंकाई स्पिनर वानिन्दु हसारंगा दो स्थान के फायदे से 28वें और ऑलराउंडर रैंकिंग में नौवें स्थान पर हैं।

आईसीसी रैंकिंग

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment