Create
Notifications

5 बल्लेबाज जिन्होंने लगातार 6 गेंदों पर जड़े 6 छक्के

सर गैरी सोबर्स
Aditya Sharma

गेंद को 6 रनों के लिए मैदान के बाहर भेजने की कला में हर बल्लेबाज निपुण होना चाहता है। काफी कम बल्लेबाज हैं जिन्होंने लगातार 6 गेंदों में 6 छक्के जमाये है। हालांकि क्रिकेट बॉल को मैदान से बाहर भेजना कोई बड़ी बात नहीं है – पर 6 बार लगातार काफी मुश्किल है। यहाँ हम आपको बताएँगे कुछ शानदार बल्लेबाजों के बारे में जिन्होंने 6 लगातार गेंदों पर 6 छक्के जमा अपना नाम इस लिस्ट में लिखवाया है। नोट – कुछ खिलाड़ी जैसे कीरोन पोलार्ड और जॉर्डन क्लार्क ने भी 6 गेंदों में 6 छक्के लगाए है, पर वो प्रथम श्रेणी से नीचे के दर्जे के मैच थे। इस कारण उनका नाम इस लिस्ट में नहीं जोड़ा गया है।

1. सर गारफील्ड सोबर्स – नॉटिंघमशायर, 1968

क्रिकेट के महान ऑल-राउंडर सर गैरी सोबर्स ने 31 अगस्त, 1968 को यह एतिहासिक काम किया था। इन्हें खुद डोनाल्ड ब्रैडमैन ने पाँच सबसे बड़े क्रिकेटर्स में से एक बताया था, सोबर्स प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 6 छक्के मार कर ऐसा करने वाले पहले क्रिकेटर बने थे। नॉटिंघमशायर के कप्तान के रूप में खेलते हुये उन्होंने ग्लेमॉर्गन के मैल्कम नैश के खिलाफ ऐसा किया। इस ओवर में 5 बार उन्होंने गेंद को मैदान के बाहर पहुंचाया और छठी बार गेंद रोजर डेविस के हाथों में गई पर दुर्भाग्य से वो बाउंड्री के बाहर चली गई। इससे पहले एक ओवर में सबसे ज्यादा 34 रन बनाने का रिकॉर्ड टेड एलेस्टन के नाम था।

2. रवि शास्त्री – बॉम्बे, 1985

रवि शास्त्री

सर गैरी सोबर्स के बराबर पहुँचने में किसी को 16 साल लगे और यह भारतीय बल्लेबाज रवि शास्त्री थे, जिन्होंने 1984 में रणजी ट्रॉफी में बॉम्बे और बरोड़ा के मैच में बाएँ हाथ के स्पिनर तिलक राज के ओवर में यह कारनामा किया। उन्होंने इसी मैच में प्रथम श्रेणी क्रिकेट का सबसे तेज दोहरा शतक भी लगाया। इसी के साथ शास्त्री 6 गेंदों पर 6 छक्के लगाने वाले विश्व के दूसरे बल्लेबाज बन गए।

3. हर्शल गिब्स – दक्षिण अफ्रीका, 2007

youtube-cover

दक्षिण अफ्रीका के सलामी बल्लेबाज हर्शल गिब्स एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मैच में एक ओवर में 6 छक्के लगाने वाले पहले बल्लेबाज हैं। उन्होंने यह कारनामा 2007 के वर्ल्ड कप में सेंट किट्स के मैदान पर नीदरलैंडस के डेन वेन बंज के ओवर में किया था। इसी के साथ गिब्स ऐसा करने वाले तीसरे और अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के पहले बल्लेबाज बन गए। इस पारी से हर्शल गिब्स ने चेरिटी के लिए 1 मिलियन यूएस डॉलर जोड़े, जो कि एक प्रतियोगिता के तहत स्पॉन्सर - जॉनी वॉकर दे रहा था।

4. युवराज सिंह – भारत, 2007

youtube-cover

भारतीय बल्लेबाज आज के समय के क्रिकेट के सबसे खतरनाक बल्लेबाज माने जाते हैं। युवराज ने इस दौरान 2007 के टी-20 विश्व कप में इंग्लैंड के खिलाफ स्टुअर्ट ब्रॉड की गेंदों पर बिना कोई रहम करते हुये मैदान के चारों तरफ छक्के उड़ाए। जब यह हुआ उससे ठीक पहले इंग्लैंड के एंड्रू फ्लिंटोफ ने युवराज सिंह की तरफ भद्दे इशारे किए थे।

युवराज सिंह ने ऐसा कर सभी को अचंभित कर दिया और वो ऐसा करने वाले चौथे बल्लेबाज और अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के दूसरे बल्लेबाज बने। युवराज की ऐसी ही कुछ अन्य पारियों की मदद से भारत इस विश्व कप को जीतने में भी कामयाब हुआ। 5. एलेक्स हेल्स – नॉटिंघमशायर, 2015

youtube-cover

एलेक्स हेल्स ने नॉटिंघमशायर की तरफ से नेटवेस्ट टी-20 ब्लास्ट टूर्नामेंट में वार्विकशायर के खिलाफ खेलते हुये चयनकर्ताओं को अपनी छक्के मारने की क्षमता को दिखाया और अपनी टीम को जीत दिलाई। बॉयड रेंकिन के 11 वें ओवर की चौथी गेंद पर हेल्स ने एक शानदार छक्का लगाया फिर अंतिम दो गेंदों का भी वही हश्र किया। उनको अगले ओवर की दूसरी गेंद पर वापस स्ट्राइक मिली, जहां उन्होंने फिर से लगातार 3 छक्के जड़े और यह कारनामा दो अलग ओवरों में पूरा किया। लेखक: उमेश लखमनी, अनुवादक: आदित्य शर्मा

Edited by Staff Editor

Comments

Fetching more content...