Create
Notifications

क्रिकेट न्यूज: बिग बैश लीग में सिक्के की जगह बल्ले से किया जाएगा टॉस

Enter caption
विनय प्रताप

ऑस्ट्रेलिया की जानी-मानी टी20 लीग बिग बैश लीग इस साल 19 दिसंबर से शुरू होनी जा रही है। ये लीग दुनिया भर के विस्फोटक बल्लेबाजों के खेलने के कारण तो चर्चित है ही, साथ में अपने एक और नए प्रयोग के चलते यह लीग सुर्खियों में आ गई है।

दरअसल क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने फैसला लिया है कि लीग के शुरुआती मैचों में एक नयापन लाने के लिए वह सिक्के से टॉस नहीं करेंगे। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के मुताबिक इसके लिए सदियों पुरानी रीत ‘बैट से टॉस’ का इस्तेमाल होगा। दरअसल सालों पहले सिक्के की बजाय क्रिकेट बैट को उछालकर टॉस किया जाता थ। दोनों टीमों के कप्तान बैट के सीधे या उल्टे हिस्से में से एक चुना करते थे।

बिग बैश लीग के अध्यक्ष किम मैक्कोनी ने पुरानी रीति को दोहराने पर खुशी जताते हुए कहा कि यह मेरे लिए आनंदित कर देने वाला पल है। हर जगह आपके पास सिक्का नहीं हो सकता। उदाहरण के लिए गली में खेलते बच्चों का मैच ही ले लीजिए। इसके लिए भी बच्चे सिक्का नहीं लेकर आते। वह अभी भी बैट को उछालकर टॉस करते हैं। बीबीएल में इस रीति को देखकर उम्मीद है कि क्रिकेट फैंस सुखद अनुभूति व जुड़ाव महसूस करेंगे।

साथ ही बीबीएल के अधिकारियों ने ये सुनिश्चित किया है कि जिस बल्ले का इस्तेमाल टॉस के लिए किया जाएगा उसमें निष्पक्ष निर्णय लाने के लिए बदलाव किये गए हैं। गौरतलब है कि बल्ले से टॉस करने के निर्णय को इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने भी समर्थन दिया था।

बीबीएल में लंबे समय से प्रयोग होते आ रहे हैं। आधुनिक क्रिकेट में जो नए एलईडी बेल्स का इस्तेमाल किया जाता है उसका पहला प्रयोग भी बीबीएल में ही हुआ था। इस तकनीक की वजह से मैदानी अंपायर के अलावा थर्ड अंपायर तक को बॉल और बेल्स के मेल के बारे में सही से पता चल जाता है।

क्रिकेट की सभी प्रमुख खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें


Edited by सावन गुप्ता

Comments

Fetching more content...