Create

भारतीय घरेलू टूर्नामेंटों के कार्यक्रम का ऐलान, बीसीसीआई ने की बड़ी घोषणा

बीसीसीसीआई ने सभी टूर्नामेंट कराने का निर्णय लिया है
बीसीसीसीआई ने सभी टूर्नामेंट कराने का निर्णय लिया है

घरेलू क्रिकेट में पिछले कुछ सालों से गायब दिलीप ट्रॉफी (Duleep Trophy) और इरानी कप (Irani cup) के कार्यक्रम का ऐलान बीसीसीआई (BCCI) ने कर दिया है। आगामी 2022-23 सीजन में ये दोनों टूर्नामेंट खेले जाने हैं। बीसीसीआई की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी एक बयान में यह बताया गया है कि नए सत्र के दौरान 1500 से अधिक मैच होंगे, जो इस साल सितंबर के पहले सप्ताह से शुरू होगा और मार्च 2023 के मध्य तक चलेगा।

दिलीप ट्रॉफी 8 सितंबर से नए अभियान की शुरुआत करेगी और 25 सितंबर तक चलेगी। छह क्षेत्रों के बीच टूर्नामेंट नॉक आउट के आधार पर खेला जाएगा। इसके बाद सैयद मुश्ताक अली और विजय हज़ारे ट्रॉफी खेली जानी है। दोनों टीमों में ही 38-38 टीमें होंगी। तीन ग्रुप में 8-8 टीमें और दो ग्रुप में 7-7 टीमें होंगी।

रणजी ट्रॉफी में दो कैटेगरी होंगी, जो एलीट और प्लेट हैं। इसमें 32 टीमें होंगी और घर और बाहर होने वाले मैचों के लिए 8-8 टीमों के चार ग्रुप होंगे। लीग चरण में हर टीम सात-सात मैच खेलेगी। प्रत्येक ग्रुप से दो टीमें शीर्ष दो सीधे क्वार्टर के लिए क्वालीफाई करेंगी। प्लेट ग्रुप में छह टीमें और 15 लीग मैच होंगे जिनमें से शीर्ष चार सेमीफाइनल में जाएंगे। एलीट और प्लेट ग्रुप के दोनों के मैच 13 दिसंबर से शुरू होंगे। एलीट के मैच 20 फरवरी को और प्लेट के अगले साल 29 जनवरी को समाप्त होंगे। यानी अलग-अलग मुकाबले रणजी ट्रॉफी में देखने को मिलेंगे।

महिला कैलेंडर की शुरुआत सीनियर महिला टी20 ट्रॉफी से होगी, जो 11 अक्टूबर से शुरू होकर 5 नवंबर को खत्म होगी। इसके बाद सीनियर महिला इंटरजोनल टी20 और टी20 चैलेंजर टूर्नामेंट खेला जाएगा। इसके बाद सीनियर महिला वनडे ट्रॉफी और इंटरजोनल वनडे टूर्नामेंट खेला जाएगा। अंडर 16 गर्ल्स के लिए भी बोर्ड टूर्नामेंट का आयोजन करेगा।

Quick Links

Edited by निरंजन
1 comment