Create
Notifications

क्रिकेट को ओलंपिक में शामिल किए जाने को लेकर बीसीसीआई की तरफ से आई बड़ी प्रतिक्रिया

India v England - 2nd T20 International
India v England - 2nd T20 International
सावन गुप्ता
visit

क्रिकेट (Cricket) को ओलंपिक (Olympic) में शामिल किए जाने को लेकर बीसीसीआई की तरफ से बड़ी प्रतिक्रिया आई है। बीसीसीआई सचिव जय शाह ने इस बारे में बयान दिया है। उन्होंने कहा है कि क्रिकेट को ओलंपिक खेलों में शामिल किए जाने के लिए वो पूरी तरह से अपना समर्थन देंगे।

दरअसल 2028 के लॉस एंजिलिस ओलंपिक में क्रिकेट को शामिल किए जाने की संभावना जताई जा रही है। इसमें पुरुष और महिला दोनों ही टीमें होंगी।

आईसीसी ने 2028 के ओलंपिक में क्रिकेट को शामिल किए जाने का प्रस्ताव इंटरनेशनल ओलंपिक कमेटी के सामने रखा था। हालांकि तब बीसीसीआई ने इसमें ज्यादा दिलचस्पी नहीं दिखाई थी लेकिन अब ये बीती बातें हो चुकी हैं।

बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने आईसीसी को अपना पूरा सपोर्ट देने की बात कही है। उन्होंने कहा,

एक बार क्रिकेट अगर ओलंपिक में शामिल हो गया तो भारतीय टीम उसमें हिस्सा लेगी। ओलंपिक में क्रिकेट को लेकर बीसीसीआई और आईसीसी की राय एक है।

बीसीसीआई ने अप्रैल में हुई अपनी अपेक्स काउंसिल की मीटिंग में कहा था कि अगर इंडियन ओलंपिक एसोसिएशन की तरफ से ज्यादा दखल नहीं दी गई तो फिर वो 2028 के ओलंपिक खेलों में इंडियन टीम को भेजेंगे। हालांकि इस वक्त बीसीसीआई, इंडियन ओलंपिक एसोसिएशन और सरकार साथ मिलकर काम कर रहे हैं।

बीसीसीआई ने टोक्यो ओलंपिक में पदक जीतने वाले खिलाड़ियों के लिए पर की ईनामों की बौछार

बीसीसीआई ने टोक्यो ओलंपिक में पदक जीतने वाले खिलाड़ियों के लिए बड़ी ईनामी राशि का भी ऐलान किया है। इसमें गोल्ड मेडल जीतने वाले प्लेयर को 1 करोड़ रूपए दिए जाएंगे। इसी तरह सिल्वर मेडलिस्ट प्लेयर्स को 50-50 लाख और ब्रॉन्ज मेडलिस्ट को 25-25 लाख रूपये की इनामी राशि दी जाएगी। पुरुष हॉकी टीम को कांस्य पदक के लिए 1 करोड़ 25 लाख रूपये दिए जाएंगे।

आईसीसी के पास इस वक्त 92 एसोसिएट मेंबर हैं लेकिन केवल 12 ही देश टेस्ट क्रिकेट खेलते हैं। कई बार क्रिकेट को ओलंपिक में शामिल किए जाने की मांग उठी है। ओलंपिक में शामिल किए जाने के बाद क्रिकेट की लोकप्रियता और बढ़ जाएगी और इस गेम का प्रचार-प्रसार पूरी दुनिया में होगा।


Edited by सावन गुप्ता
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now