CLT20 टूर्नामेंट की हो सकती है फिर से शुरुआत, अहम जानकारी आई सामने

(Photo Courtesy: X/Chennai Super Kings)
(Photo Courtesy: X/Chennai Super Kings)

कुछ सालों पहले दुनिया भर की टॉप T20 टीमों के बीच CLT20 नाम का एक टूर्नामेंट खेला जाता था लेकिन उस समय यह ज्यादा सफलता हासिल नहीं कर पाया था और कुछ अन्य कारणों की वजह से इसे बंद करने का फैसला किया गया था। हालाँकि, अब इसकी शुरुआत एक बार फिर से हो सकती है। इस सम्बन्ध में भारतीय क्रिकेट कण्ट्रोल बोर्ड (BCCI), इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड (ECB) और क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (CA) के बीच सक्रीय रूप से बातचीत चल रही है और जल्द ही टूर्नामेंट को लेकर अहम फैसला लिया जा सकता है।

चैंपियंस लीग ट्वेंटी20 की शुरुआत साल 2008 में हुई थी और इस टूर्नामेंट के सात संस्करण खेले गए लेकिन फिर 2014 का संस्करण आखिरी साबित हुआ, जिसे चेन्नई सुपर किंग्स ने एमएस धोनी की अगुवाई में अपने नाम किया था। फाइनल मुकाबले में सीएसके ने कोलकाता नाइट राइडर्स को 8 विकेट से हराया था और पवन नेगी (5/22) प्लेयर ऑफ द मैच रहे थे।

हालाँकि, अब इस टूर्नामेंट को फिर से शुरू करने के लिए प्रयास चल रहे हैं और इसकी जानकारी क्रिकेट विक्टोरिया के सीईओ निक कमिंस ने दी। कमिंस ने यह भी स्वीकार किया कि व्यस्त कार्यक्रम को देखते हुए इस टूर्नामेंट के लिए विंडो खोजना एक बड़ी चुनौती होगी।

मंगलवार को मुंबई में इवेंट के दौरान, CLT20 के बारे में बात करते हुए निक कमिंस ने कहा, "मुझे लगता है कि चैंपियंस लीग अपने समय से आगे थी। उस समय टी20 परिदृश्य पर्याप्त परिपक्व नहीं था। मुझे लगता है कि यह अब है। मुझे पता है कि चैंपियंस लीग के बारे में क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया, ईसीबी और बीसीसीआई के बीच सक्रिय बातचीत होती है। यह सिर्फ एक विंडो खोजने की कोशिश कर रहा है कि आप वास्तव में कब खेलते हैं, क्योंकि आपके पास सभी आईसीसी टूर्नामेंट भी हैं। यह हो सकता है कि चैंपियंस लीग का दोबारा शुरू होने वाला पहला सीजन महिलाओं का होगा। इसमें डब्ल्यूपीएल, हंड्रेड और डब्ल्यूबीबीएल में खेलनी वाली खिलाड़ी शामिल हो सकती हैं।"

कमिंस ने आगे कहा, "मैं चैंपियंस लीग के लिए क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के सीईओ निक हॉकले से लगातार बात कर रहा हूं, क्योंकि मुझे लगता है कि इसे वापस लाना बहुत महत्वपूर्ण है। इसके बारे में बातें हो रही हैं। यह सवाल शायद जय शाह से पूछने के लिए है। लेकिन निश्चित रूप से, ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट के दृष्टिकोण से, हम चैंपियंस लीग के विचार के लिए बहुत खुले हैं। यह सिर्फ एफटीपी में एक विंडो खोजने के बारे में है, लेकिन मुझे लगता है कि यह क्रिकेट के विकास में अगला कदम है।"

क्रिकेट विक्टोरिया के सीईओ ने कहा यह भी कहा कि जब तक सभी खिलाड़ी एक-दूसरे के खिलाफ नहीं खेलेंगे, तब तक तुलना गलत है और यह भी नहीं बता सकते कि कौन सी लीग सर्वश्रेष्ठ है।

Edited by Prashant Kumar