Create

बीसीसीआई ने भारी रकम में बेचे आईपीएल के मीडिया अधिकार

अगले पांच सालों के मीडिया अधिकार बोर्ड ने बेचे हैं
अगले पांच सालों के मीडिया अधिकार बोर्ड ने बेचे हैं

बीसीसीआई (BCCI) ने काफी बड़ी रकम में आईपीएल (IPL) के अगले पांच सालों के मीडिया अधिकार बेचे हैं। स्टार नेटवर्क टीवी अधिकारों को रिटेन करने में सफल रहा है। वहीँ रिलायंक की वायकॉम ने डिजिटल अधिकार खरीदे हैं। रियालंस ने नॉन एक्सक्लूजिव मैचों के अधिकार भी खरीदे हैं। बोर्ड ने कुल 48390 करोड़ रूपये में सभी मीडिया अधिकारों को बेचा है।

टीवी अधिकारों के लिए बोर्ड को 23575 करोड़ रूपये मिले हैं। वहीँ डिजिटल अधिकारों के लिए 20500 करोड़ रूपये मिलेंगे। नॉन एक्सक्लूजिव अधिकारों के लिए 2991 करोड़ रूपये अलग से मिलेंगे। अगले पांच सालों तक के लिए इन मीडिया अधिकारों को बेचा गया है। कुल 410 मुकाबले इस दौरान कवर किये जाएंगे। बीसीसीआई ने ई-ऑक्शन करते हुए मीडिया अधिकारों के लिए बोली लगाने के लिए आवेदन आमंत्रित किये थे। तीन दिनों की प्रक्रिया के बाद स्टार और वायकॉम को अधिकार मिलने की खबर सामने आई।

बोर्ड सचिव जय शाह ने ट्वीट करते हुए कहा कि मुझे बताते हुए ख़ुशी हो रही है कि स्टार इंडिया ने भारत के टीवी अधिकार 23575 करोड़ रूपये में खरीदे। उन्होंने यह भी कहा कि आईपीएल ब्रांड ने ई-ऑक्शन से नई ऊँचाइयों को छूआ है। प्रति मैच कीमत के आधार पर आईपीएल दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी खेल लीग है।

गौरतलब है कि नीलामी में सोनी ने भी बोली लगाई थी लेकिन अंततः टीवी अधिकार स्टार के पास गए। आईपीएल के शुरुआती दस सालों के लिए सोनी ने अधिकार खरीदे थे। बाद में स्टार ने अधिकार हासिल किये थे। अब एक बार फिर से टीवी पर मैच स्टार दिखाएगा लेकिन डिजिटल में वूट पर मुकाबले देखने को मिलेंगे।

Quick Links

Edited by Naveen Sharma
Be the first one to comment