Create
Notifications

बीसीसीआई ने राष्ट्रीय चयन समिति के लिए मांगे आवेदन

BCCI मुख्यालय
BCCI मुख्यालय
Naveen Sharma
visit

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआई ने मंगलवार को सुनील जोशी की अगुवाई वाली वरिष्ठ पुरुष चयन समिति में 3 राष्ट्रीय चयनकर्ताओं के पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। शॉर्टलिस्ट किए गए आवेदकों को सीनियर पुरुष समिति में तीन निवर्तमान चयनकर्ताओं देवांग गांधी (पूर्व क्षेत्र), सरणदीप सिंह (उत्तर क्षेत्र) और जतिन परांजपे (पश्चिम क्षेत्र) की जगह लिया जाएगा। योग्य उम्मीदवारों को साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा। बीसीसीआई ने चयनकर्ता आवेदन के लिए कुछ शर्तें भी रखी हैं।

बोर्ड ने आवेदन भेजने के लिए रविवार 15 नवंबर की समय सीमा तय की है। आवेदकों के लिए मूल आवश्यकता 30 प्रथम श्रेणी मैचों की न्यूनतम पात्रता मानदंड है और 60 वर्ष की आयु-सीमा भी है। इसके अलावा अंतरराष्ट्रीय अनुभव (7 टेस्ट या 10 वनडे और 20 प्रथम श्रेणी मैचों के संयोजन) को 30 प्रथम श्रेणी मैचों वाले आवेदनकर्ताओं पर वरीयता दी जाएगी।

बीसीसीआई चयन समिति का ये होगा काम

वरिष्ठ चयन समिति के लिए चुने गए उम्मीदवारों का काम टीम इंडिया, इंडिया ए, दलीप ट्रॉफी, देवधर ट्रॉफी, चैलेंजर ट्रॉफी टीमों के लिए कोच का चयन करना शामिल होगा। पीटीआई के अनुसार जिम्मेदारी का प्रमुख क्षेत्र पारदर्शी तरीके से श्रेष्ठ टीमों का चयन करना होगा। इन प्राथमिक जिम्मेदारियों के अलावा समिति के सदस्यों को टीम की बैठकों में भाग लेने और चयन उद्देश्यों के लिए घरेलू और अंतरराष्ट्रीय मैचों का निरीक्षण करने के लिए तैयार रहना होगा। यह काम स्थिति के अनुसार होगा।

इससे पहले बीसीसीआई ने महिला चयन समिति के लिए पूर्व खिलाड़ी नीतू डेविड को मुख्य चयन कर्ता नियुक्त किया था। गौरतलब है कि कोरोना वायरस के समय बीसीसीआई में किसी भी तरह की नियुक्ति नहीं हो पाई थी। महिला चयनकर्ता के लिए भी चीजें कुछ ठीक होने के बाद ही निर्णय लिया गया था। घरेलू क्रिकेट अगले साल ही शुरू होगा। ऐसे में बोर्ड ने चयन समिति और अन्य नियुक्तियों को पूरा करने का निर्णय लिया है।


Edited by Naveen Sharma
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now