Create
Notifications

बीसीसीआई ने एनसीए के नए हेड के लिए मांगे आवदेन

England Lions v India A - Day Three
England Lions v India A - Day Three
निरंजन
visit

बीसीसीआई (BCCI) ने बेंगलुरु में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (NCA) में हेड पद की भूमिका के लिए आवेदन मांगे हैं, इस पद को लगभग दो वर्षों से पूर्व क्रिकेटर राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) ने संभाला है। यह पद फिर से दो साल के लिए होगा और नियुक्त व्यक्ति को बीसीसीआई सचिव को रिपोर्ट करना होगा। द्रविड़ चाहें तो दोबारा इस पद के लिए आवेदन कर सकते हैं।

बीसीसीआई की वेबसाईट पर इस सम्बन्ध में एक नोटिस लगाया गया है जो नियमित रूटीन का एक हिस्सा है। श्रीलंका दौरे पर टीम इंडिया के साथ हेड कोच बनकर गए राहुल द्रविड़ को नियमित कोच बनाने की मांग उठी थी। द्रविड़ के पास यह मौका आ सकता है क्योंकि टी20 वर्ल्ड कप के बाद रवि शास्त्री का कार्यकाल समाप्त हो रहा है।

नेशनल क्रिकेट एकेडमी में हेड के पास क्रिकेट क्रिकेट कोचिंग प्रोग्राम और तैयारियों की जिम्मेदारी होती है। सभी खिलाड़ी वहां ट्रेनिंग करते हैं और चोट के बाद पुनर्वास प्रक्रिया भी वहीँ होती है। द्रविड़ ने पिछले दो सालों से इस एकेडमी में काफी बेहतरीन काम किया।

राहुल द्रविड़ ने भारतीय अंडर 19 टीम और भारत ए के लिए बतौर कोच बेहतरीन काम किया था। उनकी कोचिंग में अंडर 19 भारतीय टीम ने वर्ल्ड कप में खिताब जीता था। श्रीलंका दौरे पर भारतीय टीम ने एकदिवसीय सीरीज में जीत हासिल की थी और टी20 क्रिकेट में पराजय का सामना करना पड़ा था।

रवि शास्त्री का कार्यकाल बतौर कोच टी20 वर्ल्ड कप तक है। ऐसे में नवम्बर तक उस पद के लिए भी आवेदन मांगे जाएंगे। ऐसे में राहुल द्रविड़ के पास हेड कोच बनने का मौका रहेगा। हालांकि द्रविड़ ने स्थायी कोच बनने के लिए अपनी इच्छा जाहिर नहीं की लेकिन वह कोच बनते भी हैं, तो भारतीय टीम के लिए फायदे का सौदा कहा जा सकता है।

यह देखना दिलचस्प होगा कि नेशनल क्रिकेट एकेडमी के नए हेड के आवेदन को लेकर कौन से नाम सामने आते हैं। द्रविड़ के पास एक बार फिर से इस पद पर काबिज होने का मौका रहेगा। श्रीलंका दौरे के समय से उन्हें हेड कोच बनाने की मांग लगातार उठती रही है। देखना होगा कि आगे इस मामले पर क्या होता है।


Edited by निरंजन
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now