भारतीय मेंस टीम की चयन समिति से होगी एक सदस्य की छुट्टी, बीसीसीआई ने पद के लिए मांगे आवेदन 

(Photo Courtesy: BCCI Twitter)
(Photo Courtesy: BCCI Twitter)

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने सीनियर मेंस क्रिकेट टीम के चयन समिति में शामिल होने के लिए एक चयनकर्ता पद के लिए आवेदन मांगे हैं। बीसीसीआई ने सोमवार को इसकी जानकारी दी। बीसीसीआई ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट के जरिए इस पद के लिए आवेदन मांगे हैं। हालांकि, बोर्ड ने यह जानकारी नहीं दी है कि वर्तमान में जो पांच सदस्यीय समिति है, उससे कौन बाहर जाएगा। फिलहाल अजीत अगरकर (Ajit Agarkar) इस चयन समिति के प्रमुख हैं।

खबरों के आधार पर सलिल अंकोला को चयन समिति से बाहर किया जा सकता है। दरअसल, बीसीसीआई के संविधान के अनुसार के हर जोन (नार्थ, साउथ, सेंट्रल, ईस्ट और वेस्ट) से एक-एक चयनकर्ता का चुनाव होता है। वर्तमान में अजीत अगरकर और सलिल अंकोला वेस्ट जोन से हैं। ऐसे में माना जा रहा है कि अंकोला को उनके पद से हटाया जा सकता है। बीसीसीआई भी एक जोन से दो चयनकर्ताओं को रखने के पक्ष में नहीं है।

बीसीसीआई द्वारा जारी किए गए आवेदन में चयनकर्ता बनने के लिए पात्रता और मानदंड भी बताए गए हैं। बोर्ड ने बताया है कि चयनकर्ता बनने के लिए कम से कम 7 टेस्ट मैच या 30 फर्स्ट क्लास या 10 वनडे और 20 फर्स्ट क्लास मैच खेले हों। इसके अलावा आवेदन करने वाला उम्मीदवार कम से कम पांच साल पहले क्रिकेट से रिटायर हो चुका हो। बीसीसीआई द्वारा जारी किए गए विज्ञापन में आवेदन करने की आखिरी तारीफ 25 जनवरी बताई गई है। उस दिन शाम 6 बजे तक इच्छुक व्यक्ति आवेदन कर सकता है।

माना जा रहा है कि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड एक सदस्य नॉर्थ जोन से चयन समिति में शामिल करे, क्योंकि इस जोन से अभी कोई भी चयनकर्ता मौजूदा समिति में नहीं है। आपको बता दें कि चेतन शर्मा के इस्तीफा देने के बाद पिछले साल ही अजीत अगरकर और पांच सदस्यीय नई चयन समिति का ऐलान हुआ था।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar