Create
Notifications

बीसीसीआई घरेलू क्रिकेट के दो प्रमुख टूर्नामेंट्स को दोबारा शुरू करने की बना रहा योजना

सौरव गांगुली ने घोषणा की है कि 2022-23 में पूर्ण घरेलू सीजन का आयोजन होगा
सौरव गांगुली ने घोषणा की है कि 2022-23 में पूर्ण घरेलू सीजन का आयोजन होगा
reaction-emoji
Vivek Goel

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) प्रतिष्ठित दिलीप ट्रॉफी (Duleep Trophy) और ईरानी कप (Irani Cup) को दोबारा शुरू करने की योजना बना रहा है। साथ ही बोर्ड की कोशिश है कि आगामी घरेलू सीजन में पूरा रणजी ट्रॉफी (Ranji Trophy) सीजन भी आयोजित कराए।

याद दिला दें कि दिलीप ट्रॉफी और ईरानी कप पिछले तीन साल से आयोजित नहीं हो रहा है। वहीं बीसीसीआई को कोविड-19 महामारी के कारण 2020 में पहली बार रणजी ट्रॉफी रद्द करना पड़ा था। पिछले सीजन में भी बीसीसीआई ने मुश्किल से रणजी ट्रॉफी सीजन का आयोजन कराया था।

बोर्ड की एपेक्‍स काउंसिल ने गुरुवार को 2022-23 सीजन को लेकर कई विकल्‍पों पर बातचीत की। बोर्ड अध्‍यक्ष सौरव गांगुली ने घोषणा की है कि 2022-23 में पूर्ण घरेलू सीजन का आयोजन होगा।

बीसीसीआई की योजना पुरुष सीनियर सीजन में दिलीप ट्रॉफी के साथ शुरूआत करने की है। माना जा रहा है कि 8 सितंबर से दिलीप ट्रॉफी की शुरूआत होगी। वहीं 1-5 अक्‍टूबर के बीच ईरानी कप की मेजबानी के बारे में विचार किया जा रहा है।

याद हो कि पहले दिलीप ट्रॉफी में पांच जोन के बीच नॉकआउट आधार पर प्रतिस्‍पर्धा होती थी, लेकिन बाद में इसे घटाकर तीन टीम किया गया, जिसमें राउंड-रॉबिन फॉर्मेट के बाद शीर्ष दो टीमें फाइनल में पहुंचती हैं।

वहीं ईरानी कप में मौजूदा रणजी ट्रॉफी चैंपियन टीम का सामना शेष भारत टीम से होता है। बहरहाल, सैयद मुश्‍ताक अली ट्रॉफी, विजय हजारे ट्रॉफी और रणजी ट्रॉफी के बारे में भी विचार किया गया। जहां 11 अक्‍टूबर से मुश्‍ताक अली ट्रॉफी (टी20 प्रारूप) के शुरू होने की उम्‍मीद है। वहीं 12 नवंबर से विजय हजारे ट्रॉफी (वनडे) का आयोजन होने की संभावना है। रणजी ट्रॉफी का आगाज 13 दिसंबर से हो सकता है जबकि उसके नॉकआउट मैचों की शुरूआत 1 फरवरी से हो सकती है।


Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...