IPL 2023: द ग्रीन डॉट बॉल पहल के तहत BCCI पूरा कर रही अपना वादा, अब तक चार राज्यों में लगे एक लाख पौधे 

जय शाह ने द डॉट बॉल्‍स पहल के तहत पेड़ लगाए (Photo Courtesy - X)
जय शाह ने द डॉट बॉल्‍स पहल के तहत पौधा लगाया (Photo Courtesy - X)

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने आईपीएल (IPL) 2023 के दौरान टाटा ग्रुप के साथ एक पहल की घोषणा की थी, जिसके तहत देश में हरियाली बढ़ाने का संकल्‍प लिया गया था। इस अभियान को द ग्रीन डॉट बॉल्‍स पहल के नाम से जाना जाता है। इस अभियान के अंतर्गत आईपीएल (IPL) 2023 में प्रत्‍येक डॉट बॉल पर एक पौधा लगाया जाएगा। बीसीसीआई सचिव जय शाह ने घोषणा की थी कि आईपीएल प्‍लेऑफ और फाइनल में प्रत्‍येक डॉट बॉल पर कुल 500 पौधे देशभर में लगाए जाएंगे।

बीसीसीआई ने इस साल की शुरुआत में घोषणा की थी और अब चार राज्‍यों में सफलतापूर्वक पौधे लगाए। बोर्ड ने चार राज्‍यों केरल, कर्नाटक, असम और गुजरात में अब तक 1,00,000 पौधे लगाए। इस पहल को देख लोगों ने बीसीसीआई के प्रयासों की तारीफ की।

आईपीएल प्‍लेऑफ और फाइनल में कुल डॉट बॉल की संख्‍या 294 थी। बीसीसीआई ने खुलासा कि कि चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स और गुजरात टाइटंस के बीच पहले क्‍वालीफायर में 84 डॉट बॉल फेंकी गई, जिसका मतलब 42,000 पौधे हुए। फिर मुंबई इंडियंस और लखनऊ सुपरजायंट्स के बीच एलिमिनेटर मैच में 96 डॉट बॉल डाली गई, जिसने 48,000 पौधों की संख्‍या कर दी।

अहमदाबाद में दूसरा क्‍वालीफायर गुजरात टाइटंस और मुंबई इंडियंस के बीच खेला गया, जिसमें 68 डॉट गेंदें फेंकी गई। इससे पौधों की संख्या 34,000 पहुंची। इसके बाद चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स और गुजरात टाइंटस के बीच फाइनल में 23,000 पौधों की संख्‍या पहुंची क्‍योंकि इस दौरान 46 डॉट गेंदें डाली गईं। इस तरह इतने मैचों में डॉट बॉल की संख्‍या 294 रही, जिसने पौधों की संख्‍या 1,47,000 पहुंचाई।

इस अभियान का एक लाखवां पौधा बीसीसीआई सचिव जय शाह ने गुरुवार को लगाया, जिसकी तस्वीरें भी सामने आईं।

बता दें कि चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स ने आईपीएल 2023 के फाइनल में गुजरात टाइटंस को मात देकर पांचवीं बार खिताब जीता था। एमएस धोनी के नेतृत्‍व वाली सीएसके ने मुंबई इंडियंस के पांच खिताब जीतने की बराबरी की थी।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar