अगले साल छह टीमों का महिला आईपीएल हो सकता है

आईपीएल में महिला लीग की मांग होती रही है
आईपीएल में महिला लीग की मांग होती रही है

बीसीसीआई (BCCI) ने अगले साल छह टीमों के महिला आईपीएल (IPL) का प्रस्ताव रखा है। शुक्रवार को आईपीएल गवर्निंग काउंसिल की मीटिंग में यह निर्णय लिया गया कि छह टीमों का महिला टूर्नामेंट शुरू करने का पूरा प्रयास किया जाएगा। इसमें पहली प्राथमिकता मौजूदा आईपीएल टीमों को दी जाएगी। हर साल की तरह इस साल आईपीएल के दौरान टी20 महिला चैलेंज टूर्नामेंट खेला जाएगा।

गवर्निंग काउंसिल ने महसूस किया है कि महिला आईपीएल की संभावना है और इसे 2020 में महिला टी20 चैलेंज के प्रायोजन द्वारा प्रोत्साहित किया गया है। गवर्निंग काउंसिल के सदस्यों, ने फैसला किया है कि आईपीएल की मौजूदा फ्रेंचाइजी से पूछा जाएगा कि क्या उनके पास महिला टीम भी हो सकती है। उसके बाद विकल्प समाप्त हो जाने के बाद बीसीसीआई बाहरी पार्टियों को फ्रेंचाइजी लेने के लिए आमंत्रित करेगा।

महिला लीग की मांग लम्बे समय से होती रही है ऐसे में बीसीसीआई के ऊपर इसे शुरू करने का पूरा दबाव है। इस बार पुरुष आईपीएल में टीमों की संख्या 10 होने के बाद यह दबाव और ज्यादा बढ़ा है। ऑस्ट्रेलिया में पहले से बिग बैश लीग महिला टूर्नामेंट चल रहा है। इसके अलावा कैरेबियन प्रीमियर लीग में भी महिलाओं की लीग शुरू की जानी है। ऐसे में भारतीय बोर्ड ने भी महिला लीग शुरू करने के बारे में गंभीरता से विचार करना शुरू किया है।

इसके अलावा गवर्निंग काउंसिल ने एक और अहम निर्णय लिया है। आईपीएल के लिए साल 2023-27 तक के चक्र के लिए मीडिया अधिकार के लिए टेंडर को मंजूरी दी है। संभावना है कि टेंडर का दस्तावेज आगामी कुछ दिनों में ही बाहर आ जाएगा। बोली लगाने के लिए कई विकल्प होंगे लेकिन खबरों के अनुसार इच्छुक फर्म के पास कुल 1000 करोड़ रूपये की सम्पति होनी चाहिए। देखना होगा कि बोर्ड महिला आईपीएल के लिए और क्या योजना बनाता है।

Quick Links

App download animated image Get the free App now