वर्ल्ड कप से पहले दक्षिण अफ्रीका और अफगानिस्तान के खिलाफ त्रिकोणीय सीरीज खेलेगी भारतीय टीम, शेड्यूल हुआ जारी 

Photo Courtesy: BCCI
Photo Courtesy: BCCI

दक्षिण अफ्रीकी सरजमीं में 19 जनवरी से होने वाले अंडर-19 वर्ल्ड कप के 15वें संस्करण (Under-19 World Cup 2024) से पहले भारतीय टीम को मेजबान दक्षिण अफ्रीका और अफगानिस्तान के खिलाफ त्रिकोणीय सीरीज खेलनी है। इस सीरीज का ऐलान बीसीसीआई ने पहले ही कर दिया था लेकिन इसका शेड्यूल शनिवार, 23 दिसंबर को जारी किया। इस सीरीज में भारत की तरफ से वही टीम हिस्सा लेगी, जो वर्ल्ड कप में खेलेगी। त्रिकोणीय सीरीज के सभी मुकाबले जोहान्सबर्ग के ओल्ड एडवर्डियन क्रिकेट क्लब में खेले जाएंगे और हिस्सा ले रहीं सभी टीम आपस में दो बार एक-दूसरे का सामना करेंगी। फाइनल मुकाबला 10 जनवरी को खेला जायेगा।

हाल ही में दुबई में खेले गए अंडर-19 एशिया कप में भारतीय टीम का प्रदर्शन उतना अच्छा नहीं रहा, जितना उम्मीद लगाई गई थी। उदय सहरान की अगुवाई में टीम ने सेमीफाइनल तक का सफर तय किया, जिसमें उसे बांग्लादेश के हाथों हारकर बाहर होना पड़ा था। इससे पहले ग्रुप स्टेज में पाकिस्तान के खिलाफ भी भारतीय टीम को शिकस्त झेलनी पड़ी थी।

हालाँकि, एशिया कप की कड़वी यादों को पीछे छोड़कर भारतीय टीम त्रिकोणीय सीरीज के माध्यम से वर्ल्ड कप के लिए पूरी तरह से तैयार होना चाहेगी, ताकि अपने ख़िताब का सफलतापूर्वक बचाव करने में सफल रहे। दक्षिण अफ्रीका में होने वाली इस सीरीज में भारतीय टीम अपने अभियान की शुरुआत अफगानिस्तान के खिलाफ करेगी।

त्रिकोणीय सीरीज में भारत के मुकाबलों का शेड्यूल

29 दिसंबर - भारत बनाम अफगानिस्तान

2 जनवरी - दक्षिण अफ्रीका बनाम भारत

4 जनवरी - भारत बनाम अफगानिस्तान

6 जनवरी - दक्षिण अफ्रीका बनाम भारत

दक्षिण अफ्रीका में त्रिकोणीय सीरीज और अंडर-19 वर्ल्ड कप 2024 के लिए भारतीय स्क्वाड

उदय सहारन, सौम्य कुमार पांडे, अर्शिन कुलकर्णी, आदर्श सिंह, रुद्र मयूर पटेल, सचिन दास, प्रियांशु मोलिया, मुशीर खान, अरावली अवनीश राव (विकेटकीपर), मुरुगन अभिषेक, इनेश महाजन (विकेटकीपर), धनुष गौड़ा, आराध्य शुक्ला, राज लिम्बानी , नमन तिवारी

ट्रैवेलिंग रिजर्व: प्रेम देवकर, अंश गोसाई, मोहम्मद अमन

रिजर्व खिलाड़ी: दिग्विजय पाटिल, जयंत गोयत, पी विग्नेश, किरण चोरमले

Quick Links

Edited by Prashant Kumar